Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए वोटिंग आज, 68 पोलिंग बूथ पर 9,800 डेलीगेट करेंगे मतदान

Congress President Election Voting: मल्लिकार्जुन खड़गे बेंगलुरु और शशि थरूर तिरुवनंतपुरम में वोट डालेंगे. 19 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

article-main

मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की सबसे पुरानी पार्टी काग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) के लिए आज यानी 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी. सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक कुल 6 घंटे तक वोट डाले जाएंगे. इस बार मुकाबला वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) के बीच है. देशभर में 40 पोलिंग स्टेशन के 68 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए करीब 9,800 मतदाता (डेलीगेट) उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे या शशि थरूर के नाम के आगे टिक मार करेंगे.

इस बार कांग्रेस इलेक्शन अथॉरिटी ने शशि थरूर की आपत्ति के बाद रविवार को बड़ा बदलाव किया है. अब चुनाव में हिस्सा लेने वाले डेलिगेट्स (मतदाता) को '1' या '2' लिखने की बजाए उम्मीदवार के नाम के आगे 'Tick Mark' (✓) करना होगा. दरअसल, पहले यह होता था कि अगर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दो या तीन उम्मीदवार खड़े होते थे तो डेलिगेट्स (मतदाता) को अपने पंसद के उम्मीदवार के नाम के सामने '1' लिखना होता था. इस बार शशि थरूर ने इसको लेकर आपत्ति जताई तो कांग्रेस इलेक्शन अथॉरिटी इमसें बदलाव कर दिया.

ये भी पढ़ें- Mallikarjun Kharge या शशि थरूर? कांग्रेस को 24 साल बाद मिलेगा गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष

19 अक्टूबर को आएंगे नतीजे
कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा. 19 अक्टूबर को मतगणना होगी और कांग्रेस को नया गैर गांधी अध्यक्ष मिल जाएगा. दिल्ली में दो पोलिंग सेंटर बनाए गए हैं. इनमें से एक दिल्ली प्रदेश दफ्तर और दूसरा कांग्रेस मुख्यालय पर बनाया गया है. डीपीसीसी में दो पोलिंग बूथ बने हैं जहां करीब 280 वोटर्स मतदान करेंगे. कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य पार्टी मुख्यालय में वोट डालेंगे.  इनमें सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी समेत अन्य सीडब्ल्यूसी के सदस्य यहां बने बूथ में मतदान करेंगे.

भारत जोड़ो यात्रा में वोट करेंगे राहुल गांधी
वहीं, एक बूथ 'भारत जोड़ो यात्रा' के कैंप में भी बनाया गया है, जहां राहुल गांधी और करीब 40 मतदाता वोट करेंगे. मल्लिकार्जुन  बेंगलुरु और शशि थरूर तिरुवनंतपुरम स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मतदान करेंगे. राजस्थान में पोलिंग बूथ बनाया गया है जहां कुल 414 डेलीगेट वोट कास्ट करेंगे. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए 4 पदाधिकारियों को पोलिंग एजेंट बनाया है, जबकि शशि थरूर के लिए 6 पोलिंग एजेंट रखे गए हैं. सभी प्रोफेशनल कांग्रेस से हैं.

यह भी पढ़ें- 'भारत में भुखमरी नहीं, बल्कि अन्य देशों के लोगों को भूख नहीं लग रही', हंगर इंडेक्स पर राहुल का PM मोदी पर तंज 

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 22 साल बाद चुनाव
चुनाव के दौरान सुबह 10 बजे से जो जिस राज्य से डेलीगेट है, उसे उसी राज्य के कांग्रेस मुख्यालय में जाकर मतदान करना होगा. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के चैयरमैन मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी और निष्पक्ष है. मतदान केंद्रों पर PRO और APRO की पैनी नजर रहेगी. कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव करीब 22 साल बाद हो रहा है. इससे पहले सोनिया गांधी बनाम जितेंद्र प्रसाद के बीच मुकाबला हुआ था, जिसे सोनिया ने आसानी से जीत लिया था. अबकी बार गांधी परिवार सक्रिय राजनीति में रहते हुए अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ रहा है. इससे पहले 2017 में राहुल गांधी दिसंबर महीने में निर्विरोध अध्यक्ष बने थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement