Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IMD Alert: क्या है येलो, रेड और ऑरेंज अलर्ट? मौसम विभाग कब और क्यों जारी करता है ये अलर्ट

मौसम में बदलाव (Weather Change) होते ही मौसम विभाग (IMD) अलर्ट जारी करता है. मौसम विभाग तीन तरह के अलर्ट जारी करता है. इसमें येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट शामिल हैं.

Latest News
IMD Alert: क्या है येलो, रेड और ऑरेंज अलर्ट? मौसम विभाग कब और क्यों जारी करता है ये अलर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्सर मौसम में बदलाव होते ही मौसम विभाग (IMD)अलर्ट जारी करता है. भीषण गर्मी या बारिश किसी भी तरह के परिवर्तन को देखते हुए ये अलर्ट जारी किया जाता है. ये अलर्ट येलो, रेड और ऑरेंज होते हैं. आपको बता दें इन सभी अलर्ट का अलग-अलग मतलब होता है और ये परिस्थिति को देखते हुए जारी किया जाता है. 

क्या है येलो अलर्ट (Yellow alert)
मौसम विभाग येलो अलर्ट चेतावनी के रूप में जारी करता है. इस अलर्ट का मकसद मौजूदा स्थिति में लोगों को सतर्क करना होता है. इसका मतलब है कि अगर अचानक मौसम खराब हो जाए तो लोगों को उसके लिए तैयार रहना चाहिए. इसके साथ ही मौसम से जुड़ी जानकारी भी लेते रहना चाहिए.


ये भी पढ़ें-Delhi NCR में कूलर AC सब फेल, 3 दिन झुलसाएगी गर्मी, जारी रहेगा लू का कहर  


ऑरेंज अलर्ट (Orange alert)
मौसम के खराब हो जाने पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. ऐसे में जरा सी लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है. ऑरेंज अलर्ट जारी होने के बाद आपको घर से बाहर देख कर निकलना चाहिए. किसी बहुत जरूरी काम को लेकर ही घर से सावधानी से निकलें.

रेड अलर्ट (Red alert)
रेड अलर्ट तब जारी किया जाता है, जब मौसम ज्यादा खराब होने से नुकसान की संभावना होती है. जैसे भारी बारिश, तूफान, बादल फटने, ठंड की स्थिति में रेड अलर्ट जारी किया जाता है. साथ ही इसका मतलब होता है कि लोगों को जान का नुकसान हो सकता है. ऐसे में उन्हें सावधान रहना चाहिए. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement