Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: इस बार 16 दिन पहले दिल्ली पहुंचेगा मानसून, जानें अन्य राज्यों का क्या है हाल

संभावना जताई जा रही है कि राजधानी में 27 जून के आसपास मानसून दस्तक दे सकता है, जिसके बाद कई दिनों तक तेज बारिश होगी.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Jun 23, 2022, 11:07 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) में भी लाखों लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पिछले दिनों हुई प्री-मानसून की बारिश के चलते राजधानी के तापमान में कमी दर्ज की गई जिसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली. 

मौसम विभाग की मानें तो दिल्लीवासियों का इंतेजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर में इस बार मानसून तय समय पर पहुंचेगा. संभावना जताई जा रही है कि राजधानी में 27 जून के आसपास मानसून दस्तक दे सकता है, जिसके बाद कई दिनों तक तेज बारिश होगी. पिछले साल, दिल्ली में सबसे देरी से मॉनसून आया था. जून महीने के आखिरी में आने वाला मॉनसून पिछले साल 13 जुलाई से शुरू हुआ था. वहीं, आज से मौसम में कुछ बदलाव आने की संभावना है. दिन के समय तेज हवाएं चलेंगी. बारिश होने की उम्मीद नहीं हैं. 

ये भी पढ़ें- Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे को एक और बड़ा झटका, विधायकों के बाद अब 17 सांसद हुए बागी

बात अगर अन्य राज्यों की करें तो IMD ने पश्चिम बंगाल में 23 और 24 जून को, विदर्भ में 23 से 26 जून को, बिहार में 24 और झारखंड में 25 जून को भारी बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा IMD ने 23 से 26 जून के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार आदि जैसे राज्यों में पिछले कई दिनों से बरसात हो रही है. बिहार में आने वाले दिनों में और बारिश के अनुमान जताए गए हैं. हालांकि, आंधी-तूफान के चलते लोगों की मुश्किलें भी बढ़ी हैं. 

राजस्थान के कई इलाकों में मानसून से पहले की बारिश का दौर जारी है. बीते चौबीस घंटे में राज्य के बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, इस दौरान सर्वाधिक बारिश नोखा (बीकानेर) में 47 मिमी. और माउंट आबू (सिरोही) में 35 मिमी. दर्ज की गई. मौसम केंद्र के अनुसार, बुधवार को पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर तथा जोधपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः उद्धव ठाकरे की अपील बेअसर, शिवसेना के 4 और बागी विधायक पहुंचे गुवाहाटी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv