Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अशोक गहलोत का बड़ा चुनावी दांव, राजस्थान सरकार मुफ्त में देगी पूरे घर का राशन, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

Rajasthan Mehngai Rahat Camp: राजस्थान सरकार 24 अप्रैल से पूरे प्रदेश में महंगाई राहत कैंप शुरू करने जा रही है जिसमें कई चीजें फ्री में दी जाएंगी.

अशोक गहलोत का बड़ा चुनावी दांव, राजस्थान सरकार मुफ्त में देगी पूरे घर का राशन, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

Ashok Gehlot

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान में विधानसभा चुनाव सिर पर है. 6 महीने से भी कम वक्त में चुनावी भागदौड़ शुरू हो जाएगी. चुनाव से चंद महीने पहले अशोक गहलोत की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार एक ऐसी योजना शुरू करने जा रही है जो गेमचेंजर साबित हो सकती है. 24 अप्रैल से राजस्थान में आयोजित किए जाने वाले 'महंगाई राहत कैंप' में प्रदेश सरकार अन्नपूर्णा फूड पैकेज बांटेगी. मुफ्त में दिए जाने वाले इस पैकेट में घर के राशन से जुड़ी लगभग सभी चीजें होंगी. एक अनुमान के मुताबिक, इस योजना से लगभग 1.06 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा.

24 अप्रैल से पूरे प्रदेश में शुरू होने वाले 700 से ज्यादा कैंपों में न सिर्फ राशन दिया जाएगा बल्कि अन्य सभी लाभार्थी योजनाओं का फायदा एक छत के नीचे मिलेगा. इसमें, किसानों को फ्री बिजली, हर घर को फ्री बिजली, फ्री राशन, इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी, 500 रुपये में गैस सिलेंडर, दुर्घटना बीमा योजना, बेरोजगारी भत्ता और पेंशन जैसी योजनाओं का फायदा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- CM और केंद्रीय मंत्री से भी नहीं माने जगदीश शेट्टार, बीजेपी से इस्तीफा, चुनाव लड़ने का ऐलान

अन्नपूर्णा किट में क्या-क्या मिलेगा?
इस किट में एक-एक किलो चीनी, नमक और चने की दाल होगी. इसके अलावा 100 ग्राम मिर्च पाउडर, 100 ग्राम धनिया पाउडर, 50 ग्राम हल्दी पाउडर और एक लीटर तेल दिया जाएगा. सरकार को एक पैकेट के पीछे 370 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. इनका वितरण उचित मूल्य की दुकानों पर गरीब परिवारों को किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- अतीक को गोली मारने वाले के पिता का बयान, 'हमसे कोई मतलब नहीं, नशेड़ी आदमी है'

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?
राजस्थान के हर जिल में 24 अप्रैल को महंगाई राहत कैंप लगाया जाएगा. इसमें गरीब परिवारों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा जिसके लिए एक फॉर्म भरना होगा और जरूरी कागज जमा कराने होंगे. फॉर्म भरने के बाद रसीद मिलेगी. रजिस्ट्रेशन के बाद ही इन योजनाओं का फायदा उठाया जा सकेगा. इस योजना के तहत सरकार लगभग 392 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement