Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol-Diesel Price: एकनाथ शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र के लोगों को दी गुड न्यूज! पेट्रोल-डीजल पर VAT घटाया

Petrol Diesel Prices: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य की जनता को गुड न्यूज दी है. राज्य में पेट्रोल और डीजल की दाम में कटौती हुई है.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Jul 14, 2022, 03:37 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की गई है. राज्य की एकनाथ शिंदे सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 5 रुपये की कटौती की है जबकि डीजल के दाम में 3 रुपये घटाए हैं. गुरुवार को मीडिया से बातचीत में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर VAT में क्रमश: पांच रुपये और तीन रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का ऐलान किया है. एकनाथ शिंदे ने बताया कि इस फैसले से सरकार के खजाने पर 6 हजार करोड़ रुपये का भार पड़ेगा. राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार ने यह फैसला आम लोगों के कल्याण के लिए लिया है.

Petrol Diesel Price in Mumbai

ईंधन पर वैट घटाए जाने के बाद मुंबई में पेट्रोल की कीमत कम होकर 106.35 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. अभी यह 111.35 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह से मुंबई में डीजल की कीमतें भी कम होंगी. मुंबई में अभी डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है लेकिन कल से मुंबई में डीजल के दाम 94.28 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे. पुणे में पेट्रोल के दाम कम होने के बाद 105 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 92.37 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. इसी तरह से ठाणे में पेट्रोल की कीमत 106.49 रुपये जबकि डीजल के दाम 94.42 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे.

राज्य सरकार ने और भी कई फैसले लिए
महाराष्ट्र सरकार ने ग्राम सरपंचों और नगर परिषद/नगर पंचायत अध्यक्षों के सीधे चुनाव को रोकने के पिछली MVA सरकार के फैसले को भी बदल दिया है. इससे पहले 2014 से 2019 तक सत्ता में रही फडणवीस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने सरपंचों और नगर परिषद अध्यक्षों के चुनाव की अनुमति दी थी, जिसे उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली MVA सरकार ने 2020 में खत्म कर दिया था.

पढ़ें- Kanwar Yatra: जाना है हरिद्वार तो न हो परेशान! Indian Railways ने दी गुड न्यूज

फडणवीस ने कहा कि शिंदे सरकार 1975 से 1977 तक आपातकाल के विरोध में जेल गए ‘लोकतंत्र संग्राम सेनानी’ की पेंशन भी बहाल करेगी. 2018 में फडणवीस सरकार ने ऐसे लोगों के लिए 5,000 रुपये से 10,000 रुपये की पेंशन की घोषणा की थी, जिसे 2020 में MVA द्वारा रोक दिया गया था.

पढ़ें- Sri Lanka Crisis: क्या 'चक्रव्यूह' को भेद पाएगा श्रीलंका? बचे हैं गिनती के ये रास्ते

उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने गुरुवार को कहा कि 3,600 लोगों को अब पेंशन मिलेगी. इसके अलावा 800 और आवेदनों को योग्यता के आधार पर मंजूरी दी जाएगी. फडणवीस ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए सभी मंजूरियां दे दी हैं. शिंदे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें 18 से 59 वर्ष की आयु के लोगों के लिए मुफ्त कोविड-19 बूस्टर खुराक कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए कहा है.

इनपुट- भाषा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv