Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

COVID-19 New Jn.1 Variant: कोविड के सब वैरिएंट JN.1 की चपेट में 10 राज्य, अब तक 196 मामलों की हुई पुष्टि

Covid-19 Sub Variant JN.1: भारत में कोविड के सब-वेरिएंट JN.1 के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. यह उपस्वरूप देश के 10 राज्यों में फैल चुका है.

Latest News
COVID-19 New Jn.1 Variant: कोविड के सब वैरिएंट JN.1 की चपेट में 10 राज्य, अब तक 196 मामलों की हुई पुष्टि

Covid-19 संक्रमण के फिर से बढ़ने लगे मामले.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. COVID-19 का सब वैरिएंट जेएन.1 लगातार पैर पसार रहा है. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 636 नए मामले सामने आए. जिसके बाद मरीजों की संख्या बढ़कर 4,394 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में नए वैरिएंट JN.1 के 200 के करीब मामले पहुंच गए हैं. यह वैरिएंट 10 राज्यों में फेल गया है.

कोविड-19 के उपस्वरूप जेएन.1 के देश में अब तक कुल 196 मामले सामने आए हैं. साथ ही ओडिशा उन राज्यों की सूची में शामिल हो गया है, जहां कोरोना वायरस के नए वैरिएंट JN.1 की मौजूदगी का पता चला है. इंडियन सार्स सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के जेएन.1 उप-स्वरूप के मामले सामने आए हैं.

INSCOG के अनुसार, ये राज्य हैं केरल (83), गोवा (51), गुजरात (34), कर्नाटक (आठ), महाराष्ट्र (सात), राजस्थान (पांच), तमिलनाडु (चार), तेलंगाना (दो) ओडिशा (एक) और दिल्ली (एक) हैं. आईएनएसएसीओजी के आंकड़े से पता चला है कि दिसंबर में देश में सामने आए कोविड के कुल मामलों में 179 जेएन.1 के थे, जबकि नवंबर में ऐसे मामलों की संख्या 17 थी. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है.

JN.1 के बारे में क्या बोला WHO?
डब्यूएचओ ने साथ ही कहा कि इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरा नहीं है. हाल के दिनों में कई देशों से जेएन.1 के मामले सामने आते रहे हैं और वैश्विक स्तर पर इसका प्रसार तेजी से बढ़ा है. देश में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि और जेएन.1 उप-स्वरूप का पता चलने के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के 636 नए मामने सामने आए हैं, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,394 है.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर उद्घाटन से पहले बीजेपी करेगी बड़ी बैठक, अमित शाह और जेपी नड्डा होंगे शामिल 

केरल-तमिलनाडु में 3 की मौत 
मंत्रालय के आंकडों के अनुसार, पिछले 24 घंटे की अवधि में केरल में दो और तमिलनाडु में एक मरीज की संक्रमण से मौत हो गई. पिछले साल 5 दिसंबर तक कोरोना के मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक तक पहुंच गई थी, लेकिन ठंड और वायरस के नए स्वरूप के कारण मामलों में तेजी आई है. महामारी के चरम पर प्रतिदिन लाखों मामले सामने आ रहे थे. वर्ष 2020 की शुरुआत से अब तक लगभग चार वर्ष में देशभर में कोरोना वायरस से करीब साढ़े चार करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए और 5.3 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई.

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, अब तक संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक हो गई है. स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है. मंत्रालय के अनुसार, देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement