Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: पाकिस्तान को POK पर चेतावनी, टैरर पर मदद की पेशकश, Rajnath Singh का ये रुख क्या कह रहा है?

Lok Sabha Elections 2024: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यदि पाकिस्तान चाहे तो आतंकवाद पर काबू करने में हमारा सहयोग ले सकता है, लेकिन इसका उपयोग भारत को अस्थिर बनाने में करेगा तो नतीजा उसे भुगतना होगा.

article-main

Rajnath Singh

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव प्रचार में भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी सबसे अहम प्रचारक के तौर पर उतारा हुआ है. मोदी और शाह जहां विपक्षी दलों को घेरने का काम कर रहे हैं, वहीं राजनाथ सिंह के चुनावी भाषणों का ज्यादातर फोकस पाकिस्तान और चीन को लेकर ही दिखाई दिया है. राजनाथ सिंह अपने भाषणों में जहां एकतरफ पाकिस्तान और चीन को चेतावनी देने वाले अंदाज में बात करते दिखाई दे रहे हैं, वहीं उन्होंने यह भी दिखाने की कोशिश की है कि भारत अपने इन दोनों पड़ोसी देशों के साथ रिश्ते सुधारने का इच्छुक है.

गुरुवार को भी राजनाथ सिंह ने एकतरफ पाकिस्तान को आतंकवाद का उपयोग भारत के खिलाफ करने पर घर में घुसकर मारने की चेतावनी दी है, वहीं आतंकियों को रोकने में उसकी मदद करने के लिए भी हाथ बढ़ाया है. इससे पहले भी उन्हें जहां पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश के चीनी नामकरण के मुद्दे पर दोनों देशों को सख्त लहजे में भारतीय अखंडता से छेड़छाड़ से बाज आने की चेतावनी दी, वहीं दोनों देशों के साथ मिल-बैठकर सारे मुद्दे हल करने का भी रुख दिखाया. उन्होंने यह भी कहा कि जिंदगी में दोस्त बदले जा सकते हैं, लेकिन पड़ोसी नहीं.

राजनाथ सिंह के ऐसे बयानों को खास नजरिए से देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि एकतरफ राजनाथ सिंह उन वोटर्स को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, जो पाकिस्तान-चीन के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग करते रहते हैं. वहीं सिंह उन वोटर्स पर भी नजर बनाए हुए हैं, जो भारत और पाकिस्तान के बीच के तनाव को कम करने के लिए काम करने की मांग करते रहते हैं. 

क्या कहा है राजनाथ ने गुरुवार को

राजनाथ सिंह ने ANI को दिए इंटरव्यू में कहा कि आतंकवाद पर काबू पाने के लिए भारत पाकिस्तान की मदद करने को तैयार है. उन्होंने कहा, यदि पाकिस्तान को यह लगता है कि वह आतंकवाद पर काबू नहीं पा सकता तो उसे पड़ोसी देश होने के नाते भारत से मदद लेनी चाहिए. हम सहयोग को तैयार हैं. साथ ही उन्होंने कहा, यदि पाकिस्तान की मंशा आतंकवाद के जरिये फिर से भारत में अशांति और अस्थिरता फैलाने की है तो उसे इसका खामियाजा भुगतना होगा, क्योंकि अब हम घर में घुसकर मारेंगे.

'चीन का नाम हम बदलें तो क्या वो हमारा हो जाएगा?'

राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के नामसाई इलाके में चीन पर तीखा हमला बोला था. उन्होंने कहा था कि चीन ने अरुणाचल में 30 स्थानों के नाम बदल लिए तो इससे जमीनी हकीकत नहीं बदलेगी. यदि हम चीन के राज्यों के नाम बदल दें तो क्या वे हमारा हिस्सा बन जाएंगे. उन्होंने चीन को चेतावनी दी थी कि इन हरकतों से दोनों देशों के संबंध ही खराब हो रहे हैं. 

'अब दुनिया कान खोलकर सुनती है भारत की बात'

राजनाथ सिंह ने दुनिया में भारत के बढ़ते कद का भी जिक्र अपने भाषणों में किया है. उन्होंने बुधवार को सहारनपुर में रैली के दौरान कहा, पहले इंटरनेशनल लेवल पर भारत की बातों को दूसरे देश गंभीरता से नहीं लेते थे. लेकिन केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद विदेशी संबंधों का स्तर बदला है. पूरी दुनिया में भारत का कद इतना बढ़ा है कि अब दुनिया भारत की बात कान खोलकर सुनती है. भारत अब ताकतवर है. मैं रक्षामंत्री होने के नाते यकीन दिलाता हूं कि देश का मस्तक कभी नहीं झुकेगा.  

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement