Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gujarat News: Ambulance में मिले 25 करोड़ रुपये के नकली नोट, Reserve Bank की जगह लिखा था Reverse Bank

गुजरात के सूरत जिले में पकड़ी गई इस एंबुलेंस में नकली नोटों को 6 बॉक्स में भरकर रखा गया था. मामले की जांच की जा रही है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गुजरात में विधानसभा चुनाव करीब आने के साथ ही नकली नोटों के गिरोह भी सक्रिय हो गए हैं. गुजरात पुलिस ने बृहस्पतिवार को एक एंबुलेंस में छिपाकर ले जाई जा रही 25 करोड़ रुपये के नकली नोटों की खेप पकड़ी गई, जिसके नोट देखकर पुलिस अधिकारी भी हैरान रह गए. इन नोटों पर अंग्रेजी में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) की जगह Reverse Bank Of India लिखा हुआ था. पुलिस ने सभी नोट जब्त कर लिए हैं. अब जांच की जा रही है कि ये नोट किस जगह पर छापे गए थे और इनकी डिलीवरी किसे की जा रही थी?

पढ़ें- अल्मोड़ा के Nanda Devi Temple की है अनूठी महिमा, जानते हैं आप

बॉक्स में भरकर रखे थे नकली नोट

ANI के मुताबिक, सूरत के SP ग्रामीण हितेश जॉयसार (Hitesh Joysar) ने बताया कि कामरेज पुलिस (Kamrej Police) को एक इनपुट मिला था कि अहमदाबाद-मुंबई हाइवे पर नकली नोटों की खेप लेकर कुछ लोग जा रहे हैं. इस इनपुट के आधार पर वाहनों की चेकिंग की जा रही थी. इस दौरान एक एंबुलेंस के ड्राइवर के जवाब संदिग्ध लगने पर पुलिस ने वाहन की तलाशी ली तो उसके अंदर गत्ते के 6 बॉक्स रखे मिले. इन बॉक्स में ही नकली नोटों की गड्डियां रखी हुई थीं.

1290 पैकेट बनाकर रखे थे नोट

जॉयसार ने बताया कि बॉक्स के अंदर पुलिस के गिनती करने पर 2000 रुपये के नोटों के 1290 पैकेट मिले, जो कुल 25.80 करोड़ रुपये थे. गिनती के दौरान एक भी नोट नकली नहीं लग रहा था. ऐसे में यह रकम पहली नजर में किसी की ब्लैक मनी मानकर ड्राइवर से पूछताछ की जा रही थी. इसी दौरान एक पुलिसकर्मी ने नोट को बेहद ध्यान से देखकर रिजर्व बैंक और रिवर्स बैंक के बीच के फर्क को पकड़ लिया.

पढ़ें- RSS Chief Mohan Bhagwat बोले- गलत खाना खाकर भटक रहे लोग, मांस-मछली से बनाइए दूरी

बैंक अधिकारी भी रह गए हैरान

पुलिस ने मौके पर बैंक अधिकारियों को बुलाया. साथ ही फोरेंसिक साइंस लेबोरेट्री (FSL) की टीम भी बुला ली गई. ये नकली नोट इतने अच्छे तरीके से छापे गए थे कि बैंक अधिकारी भी पहली नजर में उनके नकली होने पर शक नहीं कर सके और हैरान रह गए. इन नोट में असली नोट जैसे सभी मार्किंग की गई थी, केवल रिजर्व बैंक और रिवर्स बैंक के अंतर के कारण इनके नकली होने की पहचान हो पा रही थी. SP ग्रामीण के मुताबिक, FIR दर्ज कर ली गई है और आगे जांच की जा रही है.

पढ़ें- PFI Ban: सिर्फ बैन पर खत्म नहीं होगी बात, पढ़ लें UAPA में प्रतिबंध लागू करने की पूरी कानूनी प्रक्रिया

दिसंबर में होने हैं विधानसभा चुनाव

गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat Legislative Assembly election 2022) इस साल दिसंबर में होने हैं. इन चुनाव में जहां सत्ताधारी पार्टी भाजपा की निगाह सरकार बनाए रखने पर है, वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस और तीसरा खिलाड़ी बनने की कोशिश रही आम आदमी पार्टी की कोशिश अपना प्रदर्शन बढ़िया करने पर है. इन चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर शराब की तस्करी बढ़ने और नकली नोटों को खपाने की कोशिश बढ़ने की चेतावनी पहले ही दी जा चुकी है. इसी कारण माना जा रहा है कि नकली नोट की यह खेप भी चुनाव से ही जुड़ी हुई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv