Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Viral NASA Video: 'सारे जहां से अच्छा' आकाश से कैसा दिखता है हमारा भारत, वीडियो में देखें

India Space News: धरती का चक्कर लगा रहा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन मुंबई और बेंगलुरु के ऊपर से गुजरा है. उसी दौरान यह वीडियो बनाई गई है.

article-main

International Space Station से भारत का वीडियो आसमान से शूट किया गया है. (फोटो- File/NASA)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Nasa News- 'सारे जहां से अच्छा, हिंदोस्तां हमारा', ये पंक्तियां बचपन से आज तक आपने ना जाने कितनी बार गुनगुनाई होंगी और अपने देश पर फख्र भी किया होगा, लेकिन कभी सोचा है कि वास्तव में हमारा भारत आसमान से कैसा दिखाई देता है? यदि इस सवाल का जवाब जानना है तो आपको अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) की तरफ से जारी लेटेस्ट वीडियो देखना होगा, जिसमें इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) से शूट किए गए भारतीय शहरों को दिखाया गया है. धरती की सतह से करीब 400 किलोमीटर ऊपर पृथ्वी का चक्कर लगा रही फ्लाइंग स्पेस लेबोरेटरी ISS ने यह वीडियो हाल ही में मुंबई और बेंगलुरु शहरों के ऊपर से गुजरते समय शूट की है.

Viral Video: नाव से गिरा मछुआरा, समंदर में दो दिन तक इस चीज को पकड़कर रहा जिंदा

पाकिस्तान सीमा से शुरू होता है वीडियो

नासा की तरफ से रिलीज वीडियो (Viral NASA Video) में स्पेस स्टेशन ने देश के उत्तरपश्चिमी समुद्र तटीय इलाकों में पाकिस्तानी सीमा के करीब से भारतीय सफर शुरू किया है. भारतीय इलाके में उड़ने के दौरान यह जीरो-ग्रेविटी लैब सतारा, सांगली और पुणे आदि शहरों के ऊपर से भी गुजरी है.

पढ़ें- Pakistan Hindu woman Murder: हिंदू महिला का सिर कलम कर खींच निकाली खाल, जानें पाकिस्तान में क्यों हुई इतनी बर्बरता

वीडियो के कैप्शन में कसा है भारत पर तंज

स्पेस स्टेशन ने यह वीडियो 22 दिसंबर की सुबह आसमान के पूरी तरह साफ होने और धरती के स्पष्ट दिखने के दौरान शूट किया है. इस वीडियो को ISS के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया गया है. हालांकि वीडियो पोस्ट करते समय लिखे गए कैप्शन को एक तरीके से भारत पर तंज भी माना जा सकता है. कैप्शन में लिखा गया है, 'आज भारत के ऊपर से गुजरते समय असामान्य तरीके से साफ आसमान देखने को मिला है.' नासा ने इस दौरान ISS का रूट मैप भी रिलीज किया है, जिसमें दिखाया गया है कि स्पेस स्टेशन अपने सफर के दौरान किन भारतीय शहरों और कस्बों के ऊपर से गुजरा है.

पढ़ें- बोरे में 1.36 करोड़ रुपये भरे, बैंक जाने के बजाय लेकर फरार हो गया कलेक्शन कंपनी का कर्मचारी

ISS के भारत के ऊपर से गुजरने का यह रूट मैप NASA ने जारी किया है.

क्या है इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन या ISS

ISS अंतरिक्ष में लगातार उड़ान भर रहा एक तरह का स्पेस शटल ही है, जो करीब 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा है. यह आसमान में चलती-फिरती स्पेस लैब है, जिसके अंदर रहकर अंतरिक्ष विज्ञानी वहां से जुड़े तरह-तरह की रिसर्च करते हैं. इसे धरती से बाहर इंसान का इकलौता स्थायी ठिकाना भी कहा जा सकता है. यह करीब 3 दशक से अंतरिक्ष के वैक्यूम में सक्रिय है. हालांकि हाल ही में इसे दूसरा साथी भी मिल गया है. चीन की तरफ से लॉन्च किए गए तियानगॉन्ग स्पेस स्टेशन में स्पेस ऑपरेशन्स शुरू कर हो गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो