Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Employment News: बिहार पुलिस में भर्ती होंगे 75 हजार जवान, जानिए कब और कैसे करना है अप्लाई

Job News: बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने इस भर्ती की घोषणा की है. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से इस भर्ती की जानकारी दी है.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Dec 20, 2022, 11:16 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Bihar Police Recruitment- बिहार में पुलिस के खाली पड़े पदों पर भर्ती शुरू हो गई है. इसका फैसला मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता वाली राज्य कैबिनेट की बैठक में लिया गया. इसे बेहद अहम फैसला किया जा रहा है, क्योंकि नीतीश कुमार की जदयू के भाजपा का साथ छोड़कर राजद के साथ महागठबंधन की सरकार बनाने पर 10 लाख नौकरियां देने की घोषणा की गई थी, लेकिन अब तक कोई बड़ी प्रोग्रेस नहीं हुई थी. कैबिनेट बैठक में यह भी तय किया गया है कि पुलिस की ये भर्तियां किस तरीके से की जाएंगी. इसके अलावा भी 13 एजेंडों पर कैबिनेट की मंजूरी दी गई है.

पढ़ें- China Corona Virus: चीन में बढ़ते मामलों पर भारत में कोरोना अलर्ट जारी, कब से लगेगा लॉकडाउन?

डिप्टी सीएम तेजस्वी ने ट्वीट से दी जानकारी

महागठबंधन की सरकार बनने के बाद डिप्टी सीएम बने तेजस्वी यादव ने ही 10 लाख नौकरियां सृजित करने की घोषणा की थी. उन्होंने ही इस पुलिस भर्ती की जानकारी मंगलवार को बिहार के युवाओं के साथ ट्विटर पर साझा की. तेजस्वी ने ट्वीट में लिखा, युवाओं के लिए खुशखबरी, बिहार पुलिस में बंपर बहाली.

नई भर्ती में पदों की संख्या बिहार की जनसंख्या के अनुपात में तय की गई है. यह सीधी भर्ती महागठबंधन की सरकार बनने के बाद कैबिनेट का सबसे बड़ा फैसला माना जा रहा है.

पढ़ें- Railway Job Scam: टीटीई की नौकरी में ट्रेनिंग के नाम पर गिनवाई ट्रेन, 28 लोगों से ठग लिए करोड़ों रुपये

ऐसे होगी 75,543 पुलिसकर्मियों की भर्ती

कैबिनेट ने फैसला किया है कि बिहार पुलिस की मजबूती के लिए 75,543 पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी. यह भर्ती दो चरण में होगी. इसमें पहले चरण में 48,447 पद सीधी भर्ती से सामान्य पुलिस में भरे जाएंगे, जबकि 19,288 पदों पर पुलिसकर्मियों की भर्ती दूसरे चरण में की जाएगी. इसके अलावा 7,808 पदों पर डायल 112 के लिए पुलिस संवर्ग व गैर पुलिस संवर्ग की भर्ती प्रथम चरण में की जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv