Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA TV Show: गुड न्यूज! अब यूपीआई-एटीएम से निकाल सकेंगे कैश, जानें कब-कहां शुरू होगी यह सुविधा 

UPI Cash ATM: अब UPI का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक खुशखबरी है. अभी तक आप UPI के जरिए डिजिटल पेमेंट करते थे. अब UPI का इस्तेमाल करके आप कैश भी निकाल सकते हैं क्योंकि अब UPI एटीएम लॉन्च हो गया है.

DNA TV Show: गुड न्यूज! अब यूपीआई-एटीएम से निकाल सकेंगे कैश, जानें कब-कहां शुरू होगी यह सुविधा 

UPI ATM

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोविड महामारी के बाद से पूरे देश में डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. हालांकि, जो लोग अभी भी डिजिटल पेमेंट के साथ कैश भी रखना चाहते हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है. अब यूपीआई एटीएम आने वाला है और आप एक क्यूआर कोड स्कैन करके पैसे निकाल सकते हैं. फिलहाल इस प्रोजेक्ट को सीमित जगहों पर इस्तेमाल किया जा सकता है. पिछले कुछ समय से एटीएम से पैसे निकालने में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोगों को यूपीआई एटीएम की सुविधा मिलेगी जिससे उन्हें काफी राहत मिल सकती है. DNA TV Show के जरिए जानिए इस सुविधा के बारे में सबकुछ और कब से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

UPI ATM को मुंबई में Global Fin-Tech Fest में शोकेस किया गया है. इस ATM को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने बनाया है और जापान की कंपनी हिटाची ने बनाया है. ये एटीएम उसी तरह काम करता है जैसे कोई और एटीएम मशीन. फर्क बस यह है कि एटीएम से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना होता है, लेकिन UPI एटीएम से पैसे निकालने के लिए बस आपके मोबाइल फोन में कोई भी UPI ऐप डाउनलोड होनी चाहिए. फिर जिस तरह आप QR कोड को स्कैन करके UPI पेमेंट करते हैं, उसी तरह ATM में QR कोड स्कैन करके कैश भी निकाल पाएंगे.

यह भी पढ़ें: 8 से 10 सितंबर के बीच क्या दिल्ली में कहीं जाने के लिए ले सकते हैं कैब या बस

यूपीआई एटीएम से कैश निकालना अब है बेहद आसान
UPI-ATM से कैश निकालने के लिए बस 6 स्टेप फॉलो करने होंगे. यह लगभग एटीएम से कैश निकालने की तरह ही आसान है और झटपट हो जाएगा. सबसे पहले UPI Cash Withdrawal का विकल्प चुनें. फिर वो रकम चुनें जो आप निकालना चाहते हैं. इसके बाद मशीन पर UPI QR Code दिखेगा. QR Code को UPI App के जरिए स्कैन करें. लेन-देन की पुष्टि के लिए अपना UPI पिन डालें. इसके बाद मशीन से कैश बाहर निकल जाएगा. अपना कैश कलेक्ट करें और प्रक्रिया पूरी करें.

फिलहाल अभी देश भर में Pilot Project के तहत करीब 700 UPI एटीएम मशीनों को लगाया जाएगा. शुरुआत में ग्राहक एक ट्रांजैक्शन में 10,000 रुपये तक का कैश निकाल सकेंगे. यानी जिस तरह यूपीआई की वजह से अब आपको जेब में कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ती है उसी तरह से UPI एटीएम लग जाने के बाद आपको कैश निकालने के लिए कार्ड रखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. ऐसे में लोगों के लिए यह एक बहुत बड़ा राहत का कदम साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन के इस बड़े शहर का निकल गया दीवाला, कर्ज चुकाने के लिए भी नहीं बची रकम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement