Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गैस चैंबर बनी दिल्ली में इन 14 कामों पर लगी रोक, सरकार ने लिया ऐसा फैसला

Delhi pollution News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी है कि दो दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे. वहीं पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भी बढ़ते प्रदूषण को रोकने के प्रयासों के बारे में जानकारी दी है.

गैस चैंबर बनी दिल्ली में इन 14 कामों पर लगी रोक, सरकार ने लिया ऐसा फैसला

Delhi pollution News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 डीएनए हिंदी: देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में लोग को जहरीली हवा लेने पर मजबूर हैं. बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने दो दिनों तक स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं. इसके साथ प्रदूषण की रोकथाम के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमें उनकी ओर से बताया गया की राजधानी में 14 कामों पर प्रतिबंध लगाया गया है.

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल ने कहा कि यहां दिल्ली के बाहर के स्रोत अंदर के स्रोतों की तुलना में दोगुना प्रदूषण फैलाते हैं लेकिन दिल्ली सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है. यह सीएम अरविंद केजरीवाल के प्रयासों का नतीजा है कि केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 200 दिनों से अधिक अच्छी वायु गुणवत्ता रही लेकिन अभी और कार्य करना है. इसके साथ उन्होंने कहा कि एक नवंबर के बाद 10-15 दिनों में मौसम में बदलाव होता है इसलिए हम स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे. 

ये भी पढ़ें: 'माय लॉर्ड कहना बंद कीजिए, मैं आधा वेतन आपको दूंगा' सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बीच जज ने क्यों कही वकील से ये बात

नीतियों पर हो रहा है काम- बोले गोपाल राय 

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हम लगातार नीतियों पर काम कर रहे हैं. पिछले साल 13-14 हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए थे, जहां लगातार प्रदूषण बढ़ रहा था. अब इनकी संख्या चार से पांच है. उन्होंने कहा कि प्रदूषण रोकने के लिए ग्रैप-3 के प्रावधानों को लागू किया गया है. इसके साथ ही, राजधानी में 14 कामों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. उन्होंने बताया कि दिल्ली सचिवालय से केंद्रीय सचिवालय और आरके पुरम से केंद्रीय सचिवालय के लिए शटल बसें शुरू की जा रही हैं. जिन स्थानों पर निर्माण कार्यों को छूट मिली है, वहां पर धूल को रोकने के लिए सभी नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा. दिल्ली के अंदर गैर धूल वाले कार्यों को काम करने की अनुमति रहेगी. उन्होंने कहा कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए स्कूलों को फिलहाल बंद रखने का निर्णय लिया गया है. इसको लेकर सोमवार को अगला निर्णय लिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Pakistan Blast: खैबर पख्तूनख्वा में ब्लास्ट, पुलिसकर्मियों को निशाना बना किया गया था आत्मघाती हमला 

इन 14 कामों पर लगी रोक

बोरिंग, ड्रिलिंग कार्य, खुदाई-भराई, मिट्टी कार्य, निर्माण, विंध्वस, स्टोन क्रेशर, खनन जैसी गतिविधि बंद रहेगी. लोडिंग, अनलोडिंग, कच्चे माल के स्थानांतरण पर रोक रहेगी. कच्ची सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी. बैचिंग प्लांट के संचालन पर रोक रहेगी. प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार द्वारा कुछ कदम उठाए जा रहे हैं. 

1) दिल्ली में 5 नवंबर तक स्कूल बंद, इस दौरान निर्माण कार्य भी बंद रहेंगे. 

2) बीएस3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल के वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है. 

3) सड़कों की सफाई के लिए 52 मशीनें 8 घंटे की जगह 12 घंटे काम करेंगे. 

4) सड़कों पर पानी के छिड़काव के लिए 300 से अधिक टैंकर लगाए गए.

5) डीटीसी की बसों को 4000 चक्कर बढ़ाने और मेट्रो के चक्कर बढ़ाए गए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement