Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: वायरल अश्लील सीडी क्या रोक पाएगी Barabanki में बीजेपी की जीत का रथ?

Barabanki LS Polls: बाराबंकी लोकसभा सीट के लिए बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद उपेंद्र सिंह रावत पर भरोसा जताया था. लेकिन उनका कथित अश्लील वीडियो वायरल होने के बाद रावत ने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया. अब बीजेपी ने उनकी जगह राजरानी रावत को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है.

Latest News
article-main

बाराबंकी में बीजेपी को अपना कैंडिडेट बदलना पड़ा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बाराबंकी लोकसभा सीट अनुसूचित जाति (ST) के लिए सुरक्षित सीट है. 2024 के आम चुनाव में इस सीट पर कुल 13 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी की ओर से राजरानी रावत, INDI गठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी तनुज पुनिया और बीएसपी से शिव कुमार दोहरे चुनावी मैदान में हैं. वैसे तो बाराबंकी लोकसभा सीट हमेशा से चर्चा में रही है, लेकिन इस बार चर्चा की वजह बनी वायरल हुई एक अश्लील सीडी. दरअसल, बाराबंकी लोकसभा सीट के लिए बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद उपेंद्र सिंह रावत पर भरोसा जताया था. लेकिन उनका कथित अश्लील वीडियो वायरल होने के बाद रावत ने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया. अब बीजेपी ने उनकी जगह राजरानी रावत को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Rae Bareli के रण में राहुल गांधी कितने मजबूत, कितने कमजोर


बाराबंकी लोकसभा सीट कांग्रेस का मजबूत गढ़ हुआ करती थी. लेकिन वक्त के साथ सपा और बीजेपी को इस इलाके में अपना आधार मजबूत करने में कामयाबी मिली है. 2019 के आम चुनाव में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उपेंद्र सिंह रावत की जीत हुई थी. उन्हें कुल 535917 वोट मिले थे. इस चुनाव में उपेंद्र सिंह रावत के निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के राम सागर रावत रहे थे, जिन्हें इस क्षेत्र के कुल 425777 वोटरों का समर्थन मिला था. इस तरह उपेंद्र सिंह रावत यह चुनाव 110140 वोटों के अंतर से जीत गए थे. 2019 के आम चुनाव में बाराबंकी संसदीय क्षेत्र में कुल 1816830 मतदाता थे. इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 846712 थी जबकि पुरुष वोटर 970063 थे. 


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: कैसा है RaeBareli का मिजाज? सुनें कलाकार निसार वारिस की जुबानी


2024 के आम चुनाव में बाराबंकी लोकसभा सीट पर 22 लाख 16 हजार 172 वोटर हैं. इनमें 48 हजार 934 युवा मतदाता पहली बार वोट डालेंगे. कुल वोटरों में 11 लाख पुरुष, 10 लाख महिला और 71 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं. बाराबंकी सीट पर 76 आबादी हिंदू और 22 प्रतिशत मुस्लिम समुदाय की आबादी है. बाराबंकी संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 5 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - कुर्सी, जैदपुर, रामनगर, हैदरगढ़ और बाराबंकी. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement