Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Kidney Day: शरीर के इन अंगों पर सूजन किडनी रोग का है संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

World Kidney Day 2024: शरीर के अंगों पर सूजन आ जाती है. सूजन आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. कई अंगों पर सूजन आना किडनी खराब होने का संकेत होता है. इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Latest News
World Kidney Day: शरीर के इन अंगों पर सूजन किडनी रोग का है संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

World Kidney Day 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Kidney Damage Sign: सेहतमंद रहने के लिए किडनी का स्वस्थ्य का होना बहुत ही जरूरी होता है. किडनी के खराब होने से कई सारी समस्याएं होती है. किडनी खराब (World Kidney Day 2024) होने पर कई सारे संकेत देखने को मिलते हैं अगर आपको यह संकेत नजर आते हैं तो इन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए. शरीर के इन 4 अंगों पर सूजन किडनी खराब होने का संकेत (Kidney Damage Signs) होता है. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

शरीर के इन अंगों पर सूजन किडनी खराब होने का संकेत (Kidney Disease) 
पैरों में सूजन की परेशानी

पैरों में सूजन किडनी खराब होने का सबसे आम लक्षण होता है. आपको पैरों की सूजन को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. कई बार किडनी खराब होने के अलावा अन्य कारणों से भी पैरों में सूजन हो सकती है. ऐसे में डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें.

चेहरे पर सूजन आना

कई बार चेहरे पर सूजन का अनुभव होता है. यह आपकी किडनी के खराब होने की ओर इशारा करता है. आपको चेहरे पर सूजन महसूस हो रही है तो यह किडनी के रोग का संकेत है. ऐसे में जांच अवश्य करा लें.


खाने की थाली ही डैमेज कर रही आपकी किडनी, रिपोर्ट के मुताबिक Packed Food है सबसे बड़ा खतरा


पेट में सूजन की समस्या

पेट में भी सूजन होना किडनी के खराब होने का संकेत होता है. अगर आपको लंबे समय से पेट में सूजन महसूस हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. किडनी खराब होने पर पेट में तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है जिसके कारण पेट में सूजन हो सकती है.

आंखों के पास सूजन

आंखों के आस-पास सूजन किडनी के खराब होने का संकेत होता है. आंखों के नीचे और पलकों के पास सूजन को इग्नोर नहीं करना चाहिए. अगर लंबे समय से आंखों के आस-पास सूजन है तो इसकी जांच करा लें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement