Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए दोपहर में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए? गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ेगा

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. बस खान-पान का ध्यान रखें. चलिए जानें दोपहर के वक्त क्या चीज खाने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है.

Latest News
Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए दोपहर में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए? गुड क�ोलेस्ट्रॉल भी बढ़ेगा

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली सब्जियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको खान-पान में बहुत सावधानी बरतनी होगी. आपको फास्ट फूड, रेड मीट, अधिक वसा और तेल वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए. साथ ही आपको हर दिन स्वस्थ भोजन खाना चाहिए. फलों, सब्जियों, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. आइए अब जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आपको दोपहर में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए. 
 
Cholesterol Home Remedy: नसों में फंसी गंदगी को निकालती हैं ये 5 चीजें, खराब कोलेस्ट्रॉल कभी नहीं बढ़ेगा

पालक 
पालक कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है. इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. दोपहर के समय चावल के साथ पालक खाने से शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने लगता है. यह शरीर की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है. 

ब्रोकोली
ब्रोकली में कई पोषक तत्व होते हैं. अपने दैनिक आहार में ब्रोकोली को शामिल करने से, जिसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. साथ ही दिल भी स्वस्थ रहता है. ब्रोकली कई बीमारियों के खतरे को भी कम करती है.

चुकंदर
यह हमारे स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के सभी फायदे नहीं हैं. यह विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दोपहर में चावल के साथ चुकंदर का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है. 

गाजर
गाजर विटामिन ए का अच्छा स्रोत है. अगर आप इन्हें खाएंगे तो आपकी आंखें अच्छी दिखेंगी. आंखें स्वस्थ रहती हैं. साथ ही त्वचा भी स्वस्थ रहती है. लेकिन यह फैट बर्न करने के लिए भी फायदेमंद है. फाइबर और बीटा-कैरोटीन से भरपूर गाजर को दोपहर में चावल के साथ खाने से शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है.

अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए खाएं ये 10 चीजें, नसों में जमी वसा की परत टूटकर आएगी बाहर

टमाटर
हम हर सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल करते हैं. टमाटर के बिना कोई सब्जी नहीं बनती. लेकिन ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं. लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में बहुत उपयोगी होते हैं. 

भिंडी
भिंडी थोड़ी चिपचिपी होती है. यही कारण है कि कई लोग इस सब्जी को नहीं खाते हैं. लेकिन यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. फाइबर से भरपूर भिंडी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करती है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement