Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Smile Designing? मुस्कान बढ़ाने वाली इस Surgery के दौरान हुई शख्स की मौत

Smile Designing Surgery: शादी से पहले स्माइल बढ़ाने के लिए सर्जरी कराने गए हैदराबाद के एक व्यक्ति की मौत हो गई, जानिए क्या है Smile Designing और इसके फायदे व नुकसान क्या हैं...

Latest News
क्या है Smile Designing? मुस्कान बढ़ाने वाली इस Surgery के दौरान हुई शख्स की मौत

Smile Designing Surgery 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हैदराबाद (Hyderabad) से एक चौंका देने वाली खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैदराबाद के एक डेंटल क्लीनिक (Dental Clinic) में 28 वर्षीय युवक लक्ष्मी नारायण विंजाम की स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी के दौरान मौत हो गई. खबरों की मानें तो व्यक्ति के मौत का कारण एनेस्थीसिया (Anesthesia) (सुन्न व बेहोश करने की एक दवा) बताया जा रहा है. दरअसल युवक ने शादी से पहले अपनी मुस्कान को और बेहतर बनाने के लिए 'स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी' (Smile Designing Surgery) कराने का फैसला लिया था. बता दें कि स्माइल को बेहतर बनाने वाली इस सर्जरी का चलन आजकल लोगों के बीच काफी ट्रेंड में है. आइए जानते हैं क्या है स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं...

क्या है स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी (What Is Smile Designing Surgery)

स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी एक डेंटल सर्जरी प्रोसीजर है और इस सर्जरी में ज्यादातर दांतों की असामान्यताओं को ही ठीक किया जाता है. हालांकि कई मामलोंं में मुस्कान को अच्छा बनाने के लिए इस सर्जरी में चेहरे के कुछ अन्य हिस्सों जैसे कि गाल व होंठ आदि में भी कुछ थोड़े-बहुत बदलाव किए जाते हैं. इसके अलावा टेढ़े-मेढ़े दांतों को एक सीध में करने के साथ-साथ दांतों का पीलापन व अन्य दाग धब्बों को दूर करना आदि भी स्माइल डिजाइनिंग प्रोसीजर में ही आता है. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत  


जानें क्या है स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी की प्रोसीजर (Smile Designing Surgery Procedure)

स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी ओरल व मैक्सिलोफेशियल सर्जन के द्वारा की जाती है और इस सर्जरी के दौरान आधुनिक उपकरणों व मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक सर्जरी प्रोसीजर है इसलिए इसमें लोकल व जनरल एनेस्थीसिया का इस्तेमाल भी किया जाता है. 

कितना आता है सर्जरी में खर्च (Smile Designing Treatment Cost)

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दांतों के बीच के गैप को कम कराने, टेढ़े-मेढ़े दांतों को दुरुस्त कराने के लिए इस सर्जरी को करवाने वालों में 18 से 35 साल के उम्र के लोगों की संख्या अधिक है. वहीं दिल्ली, पूणे जैसे मेट्रो सिटी में स्माइल डिजाइनिंग का खर्च 50 हजार से 1 लाख रुपये के बीच आता है. 

 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


क्या हैं इसके फायदे और नुकसान (Smile Designing Side Effects)
 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी को पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है और इसकी मदद से मुस्कान को अच्छा व सुंदर बनाया जा सकता है, जिससे व्यक्ति के अंदर का आत्मविश्वास बढ़ता है और उसे अपने जीवन में सफलताओं को पाने में मदद मिलती है. लेकिन इस सर्जिकल प्रोसीजर के कारण अलग-अलग तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. जैसा कि स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी में लोकल व जनरल एनेस्थीसिया का इस्तेमाल किया जाता है, इसके कारण स्वास्थ्य पर कुछ प्रभाव देखे जा सकते हैं. इसके अलावा डेंटल स्माइलिंग सर्जरी के मसूड़ों के रोग होने का खतरा भी रहता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement