Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain से सूजन तक, शरीर में दिखने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Polyarthritis के संकेत

Polyarthritis क्या है? शरीर में दर्द और सूजन हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत. यहां जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय...

Latest News
article-main

Polyarthritis Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली, खानपान में गड़बड़ी और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, इन्हीं में से एक पॉलीअर्थराइटिस (Polyarthritis). यह बीमारी खानपान, खराब जीवनशैली के अलावा जेनेटिक कारणों से हो सकती है. हालांकि कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें पॉलीअर्थराइटिस (Polyarthritis)  के बारे में जानकारी कम है. ऐसे में लोग इस गंभीर समस्या को पहचानने में वक्त लगा देते हैं, जो आगे चलकर गंभीर बीमारी का कारण बनता है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि पॉलीअर्थराइटिस क्या है और इसके लक्षण व बचाव के इलाज (Joint Pain) क्या हैं. ताकि समय रहते आप इसके लक्षणों को पहचान कर इसका इलाज शुरू कर सकें. आइए जानते हैं इसके बारे में...

क्या है पॉलीअर्थराइटिस (What Is Polyarthritis)

दरअसल पॉलीअर्थराइटिस गठिया का ही एक रूप है और इस बीमारी को पॉलीआर्टिकुलर गठिया भी कहा जाता है. बता दें कि  गठिया की समस्या में आपको जोड़ों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचता है. वहीं पॉलीअर्थराइटिस के कारण जोड़ों में सूजन और फ्रैक्चर जैसी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में इस समस्या के लक्षणों को सही समय पर पहचानकर उचित कदम उठाने से आप गंभीर रूप से इसका शिकार होने से बच सकते हैं. 

 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


क्या हैं पॉलीअर्थराइटिस के लक्षण (Polyarthritis Symptoms)

  • सूजन और दर्द की समस्या 
  • जोड़ों की स्थिति में परिवर्तन की दिक्कत 
  • जोड़ों में गर्मी और टेंडरनेस की समस्या 
  • अन्य सामान्य बीमारियां

पॉलीअर्थराइटिस के कारण क्या है (Polyarthritis Causes)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खानपान में गड़बड़ी, खराब जीवनशैली, शारीरिक स्थिति और जेनेटिक कारणों के अलावा पॉलीअर्थराइटिस की समस्या अन्य बीमारियों के कारण भी हो सकती है. आइए जानते हैं इसके लक्षणों के बारे में-

ऑटोइम्यून से जुड़ी गड़बड़ी  

दरअसल यह रोग अक्सर व्यक्ति के ऑटोइम्यून सिस्टम के कारण होता है. लेकिन ऑटोइम्यून बीमारियों के कारण शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र कोशिकाओं पर अटैक करता है.


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


इंफेक्शन या जख्म के कारण

इसके अलावा किसी भी प्रकार के जख्म या इंफेक्शन के कारण भी पॉलीअर्थराइटिस की समस्या हो सकती है. ऐसे में भूलकर बी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

जेनेटिक कारण

इसके अलावा कुछ मामलों में पॉलीअर्थराइटिस की बीमारी जेनेटिक कारणों से भी हो सकती है यानि की परिवार में किसी को इससे पीड़ित होने की संभावना हो सकती है. 

खानपान में गड़बड़ी और लाइफस्टाइल के कारण 

वहीं अनहेल्दी फूड्स का सेवन और हड्डियों में कमजोरी या निष्क्रिय जीवनशैली के कारण भी इस बीमारी का खतरा रहता है.

क्या है पॉलीअर्थराइटिस का इलाज (Polyarthritis Treatment)

पॉलीअर्थराइटिस की बीमारी में स्थिति के हिसाब इसका इलाज किया जाता है. इसके लिए डॉक्टर्स अक्सर एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं या दर्द कम करने के लिए दवाएं प्रिस्क्राइब करते हैं, जो लक्षणों को कम करने में मददगार होती हैं. इसके अलावा वैकल्पिक चिकित्सा योग और ध्यान की मदद से सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है. वहीं हेल्दी डाइट और व्यायाम की मदद से आप इसके लक्षणो को कम कर सकते हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement