Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stroke Symptoms: क्या है F.A.S.T फॉर्मूला, स्ट्रोक को पहचानने में कैसे करता है मदद?

FAST फॉर्मूला की मदद से स्ट्रोक के लक्षणों को जल्दी पहचानने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं कैसे काम करता है ये फॉर्मूला...

Latest News
article-main

Stroke Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आजकल की खराब जीवनशैली, मोटापा, उच्च रक्तचाप और तनाव के कारण लोगों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा तेजी से बढ़ रहा है, यह एक ऐसी गंभीर स्थिति है, जिसमें अगर समय पर इलाज न मिले तो इससे मरीज की जान तक जा सकती है. इसलिए इसके लक्षणों को (Stroke) समय पर पहचान कर इसका इलाज (FAST Formula) शुरू कर देना चाहिए. हालांकि कई लोग इसके लक्षणों को समय पर पहचान नहीं पाते हैं, जिससे समस्या आगे चलकर और भी ज्यादा गंभीर (Stroke Symptoms) हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे  फॉर्मूला के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से स्ट्रोक का पता लगा सकते हैं.

दरअसल हम बात कर रहे हैं FAST  फॉर्मूला के बारे में, इसकी मदद से स्ट्रोक के लक्षणों को जल्दी पहचानने में मदद मिलती है. बता दें कि इसमें F का मतलब फेस यानि चेहरा है, वहीं A का मतलब आर्म्स, S का मतलब स्पीच और T का मतलब टाइम है. आइए जानते हैं कैसे काम करता है ये फार्मूला..

कैसे काम करता है FAST  फॉर्मूला

F - Face

बता दें कि चेहरे पर असमानता जैसे कि चेहरे के एक तरफ का हिस्सा असामान्य रूप से नीचे की ओर झुका हुआ हो तो यह स्ट्रोक का संकेत हो सकता है. दरअसल यह चेहरे की मांसपेशियों में कमजोरी दिखाता है, जो कि अक्सर स्ट्रोक के दौरान होती है. 

यह भी पढ़ें : ये 5 सफेद फूड्स तेजी से बढ़ाते हैं Blood Sugar, खाना तो दूर इन चीजों को चखें भी न Diabetes के मरीज

A - Arms

इसके अलावा आर्म्स यानि बाहों में असमानता स्ट्रोक का एक आम लक्षण है, ऐसी स्थिति में एक हाथ दूसरे हाथ की तुलना में कमजोर या भारी लगता है. 

S - Speech

वहीं अगर आपको बोलते समय शब्दों को स्पष्ट रूप से उच्चारित करने में मुश्किल हो रही है, या फिर बातचीत में भ्रमित या अव्यवस्थित भाषा का उपयोग हो रहा है, तो यह स्ट्रोक का संकेत हो सकता है और इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : कहीं आपको महीने में दो बार तो नहीं आते पीरियड्स? हल्के में न लें, हो सकती हैं ये बीमारियां

T -Time

इसके अलावा चेहरे की असमानता, बाहों में कमजोरी, या बोलचाल में कठिनाई जैसे स्ट्रोक के लक्षण नजर आएं तो ऐसी स्थिति में बिना समय गवाएं तुरंत कार्रवाई करना जरूरी है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो