Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Remedy For Skin Disease: त्वचा पर चकत्ते, गंभीर खुजली और जलन राहत चाहिए तो इस आयुर्वेदिक उपाय से तुरंत मिलेगी राहत

Itching Ayurvedic remedy: गर्मी में इस त्वचा में खुजली और जलन की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में गर्दन और पीठ पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं. इससे बहुत अधिक खुजली और जलन होती है. इससे निजात के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय तुरंत राहत दिलाने वाले होते हैं.

Latest News
article-main

खुजली-जलन को कैसे दूर करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Skin Rashes-Burning Ayurvedic remedy : गर्मियों में लोगों को त्वचा संबंधी समस्याएं होना आम बात है, खासकर इस मौसम में त्वचा में खुजली और जलन की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में गर्दन और पीठ पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं. इसके कारण बहुत अधिक खुजली और जलन होती है. ऐसे में लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग दवाइयों के साथ-साथ अलग-अलग उपाय भी करते हैं. हालाँकि, यह विशेष रूप से आरामदायक नहीं है. ये कुछ आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे राहत.

नीम के पत्ते

गर्मियों में पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नीम के पानी से नहाएं या इसकी पत्तियों को पीसकर खुजली या दाने वाली जगह पर लगाएं. इस पानी में नीम और कपूर को उबालें और इस पानी से स्नान करें.

चंदन है फायदेमंद

चंदन एंटीबैक्टीरियल और ठंडक देने वाले गुणों से भरपूर होता है और घमौरियों को दूर करने में बहुत मददगार होता है. इसके लिए आप प्रभावित त्वचा पर चंदन पाउडर और गुलाब जल लगा सकते हैं. चंदन का ठंडा प्रभाव इस दाने को दूर करने और त्वचा को ठंडक पहुंचाने में सहायक होता है.

मुल्तानी मिट्टी लाभकारी होती है

आयुर्वेद के अनुसार, रैशेज पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से काफी हद तक राहत मिलती है. दरअसल, यह त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और जलन व खुजली नहीं होती है. यह सूजन को भी कम करता है और बैक्टीरिया को खत्म करके इस समस्या से राहत दिला सकता है.

एलोवेरा जेल फायदेमंद होता है

एलोवेरा त्वचा संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाता है, यह गर्मी से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, यह त्वचा को ठंडा रखता है. ऐसे में आप गर्मी से होने वाली जलन से राहत पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, यह गर्मियों में होने वाली खुजली, दाने और लाल धब्बों की समस्या को ठीक कर सकता है.

बर्फ के टुकड़े डालें

आइस पैक से घमौरियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए आइस पैक को सूती कपड़े में लपेटकर प्रभावित जगह पर धीरे-धीरे लगाएं, इससे इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement