Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits Of Tulsi: सर्दी-खांसी समेत इन 8 समस्याओं में रामबाण है औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी, जानें इसके फायदे

Tulsi Ke Fayde: तुलसी के पौधे में  विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कई प्रकार से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

Latest News
article-main

Benefits Of Tulsi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः तुलसी का पौधा धार्मिक और औषधिय रूप से बहुत ही लाभकारी (Tulsi Ke Fayde) होता है. तुलसी की पत्तियों से कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. तुलसी के पौधे में  विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कई प्रकार से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Tulsi Uses For Health Benefits) होते हैं. आज हम आपको तुलसी के पौधे से मिलने वाले 8 फायदे के बारे में बताने वाले हैं. यह सर्दी-जुकाम से लेकर कैंसर तक के इलाज में कारगर है.

तुलसी के फायदे (Benefits Of Tulsi)
सर्दी खांसी में फायदेमंद

मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते इन सभी को पानी में मिलाकर काढ़ा बना लें. इस काढ़े को पीने से खांसी में आराम मिलता है. तुलसी के पत्तों का काढ़ा पानी से बुखार में भी आराम मिलता है.

सांसों की स्मेल
कई लोगों की सांस में स्मेल आती है इसकी वजह से उन्हें किसी के सामने मुंह खोलने में शर्माना पड़ता है. तुलसी के पत्ते सांसों की दुर्गंध को दूर करने में कारगर साबित होते हैं. कुछ पत्तों को चबाने से मुंह की स्मेल को दूर कर सकते हैं.

हाई ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल कर देंगा सफेद बैंगन, बॉडी को मिलेंगे ये 5 बेनिफिट्स

स्किन के लिए
तुलसी स्किन से जुड़ी समस्याओं में भी कारगर होती है. तुलसी के पत्ते खाने से ब्लड साफ होता है. इतना ही नहीं तुलसी के पत्तों का फेस पैक लगाने से भी चेहरे की प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं.

कैंसर में फायदेमंद
तुलसी में एंटी कैंसर गुण होते हैं. इसके बीजों के सेवन से आप कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. कैंसर के इलाज के लिए तुलसी के बीजों के इस्तेमाल के लिए खोज चल रही है.

चोट में भी है लाभकारी
तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. किसी प्रकार की चोट लग जाती है तो तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ घाव पर लगाने से चोट जल्दी ठीक होती है.

यौन समस्याओं के लिए
यौन से संबंधित कमजोरी को दूर करने के लिए भी तुलसी के पत्ते लाभकारी होते हैं. पुरूषों में नंपुसकता और यौन दुर्बलता को दूर करने के लिए तुलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए.

इम्युनिटी सिस्टम के लिए
तुलसी के पौधे में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के गुण भी होते हैं. इसकी पत्तियों का रस पीने से इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा होता है.

एसिडिटी
एसिडिटी की ज्यादा समस्या होती है तो भी तुलसी के पत्तों का रस फायदेमंद होता है. यह एसिडिटी की समस्या को दूर करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement