Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Male Infertility: इस खट्टी चीज का चूर्ण पुरुषों के बांझपन को करेगा दूर, बढ़ाएगा स्पर्म काउंट

Imli Khane ke Fayde- इमली का चूर्ण खाने से पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ता है और प्रजनन क्षमता भी बढ़ती है. कैसे ये चूर्ण बनाएं,

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Tamarind Benefits For Men- लड़कियों को इमली बहुत पसंद है, भले ही इमली खाने से दांत खट्टे होते हैं लेकिन इमली के फायदे भी बहुत हैं. पुरुषों के लिए बहुत ही लाभकारी है इमली, आजकल पुरुषों में स्पर्म की (Low Sperm Count) समस्या काफी सामने आ रही है. हालिया एक रिपोर्ट ने भी यह चिंता बढ़ा दी है कि भारत के पुरुष बांझपन (Infertility in Men) का शिकार हो रहे हैं, ऐसे में खान पान और हेल्दी डाइट से पुरुष स्पर्म काउंट बढ़ा सकते हैं. इमली उन चीजों में से एक है. 

पुरुषों को रोजाना एक इमली का सेवन करना चाहिए, इससे उनकी स्पर्म की क्वालिटी भी बेहतर होती है. इससे उनके लो-स्‍पर्म काउंट जैसी समस्‍या भी दूर होती है. यह एक आयुर्वेद‍िक उपाय है. आप चाहें तो इमली के छिलके को सुखाकर उसका चूर्ण बनाकर ले सकते हैं या फिर इमली वैसे ही खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- क्या आप बेबी प्लान कर रहे हैं, तो आज से ही शुरू कर दें ये चीजें खाना

बांझपन की समस्या दूर (Infertility Problem Solve in Men)

ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि सिर्फ महिलाओं को ही बांझपन की शिकायत होती है लेकिन ऐसा नहीं है. पुरुषों में भी बांझपन बढ़ता ही जा रहा है. उनकी लाइफस्टाइल, रात को देर से सोना, शराब और नशीले पदार्थों के सेवन की वजह से ये समस्या बढ़ जाती है. पुरुषों में जब फ्री रेडिकल्स की मात्रा कम होने लगती है तब ये दिक्कत होती है लेकिन इमली के सेवन से रेडिकल्स बढ़ने लगते हैं. 

यह भी पढ़ें- इन कारणों से पुरुषों में बढ़ रहा है बांझपन का खतरा, कैसे करें इलाज

फैटी लिवर की समस्या खत्म होती है

पुरुषों का लिवर अगर फैटी होने लगे तब भी इमली फायदेमंद है. शराब पीने की वजह से कई पुरुषों का लिवर फैटी होने लगता है ऐसे में इमली फैटी लिवर की समस्या भी कम होने लगती है

इसके साथ ही लिबिडो हॉर्मोन बढ़ाने में भी इमली की भूमिका है. इस हॉर्मोन को बढ़ाने के लिए इमली खाई जाती है. 

कैसे बनाएं चूर्ण

चूर्ण बनाने के ल‍िए आप इमली के बीज को रात भर पानी में भ‍िगोकर रख दें. सुबह जब बीज का छ‍िलका फूल जाए तो हाथों से मसलकर उसे न‍िकाल दें. फ‍िर बीच को धूप में सुखा लें और पीसकर चूर्ण बना लें, अब आप इस चूर्ण को सुबह-शाम ले सकते हैं, इस चूर्ण को आप गुनगुने पानी या दूध के साथ ले सकते हैं इससे ज्यादा फायदा मिलेगा

यह भी पढ़ें- दूध में खजूर मिलाकर पीएं, पुरुषों की यौन समस्या चुटकी में हो जाएगी दूर

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो