Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Overdose of Vitamin B12: इस विटामिन के ओवरडोज से हो सकती हैं ये दिक्कतें, लेने से पहले हो जाएं सावधान

Overdose of Vitamin b12 शरीर के लिए है नुकसानदायक, जानिए शरीर में क्या क्या दिक्कतें हो सकती हैं

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो जाती है. ऐसे में डॉक्टर सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं. ताकि आपके अंदर पोषक तत्वों की कमी पूरी हो और आप स्वस्थ रहें. क्योंकि आजकल खाने में वह सारी चीजें नहीं मिल पाती हैं.

लेकिन कई बार इन सब विटामिन्स के ओवरडोज के नुकसान भी हो सकते हैं. आज हम बात कर रहे हैं विटामिन बी 12 की,जो शरीर में उत्पन्न नहीं होता है. लेकिन शरीर को इसकी बहुत ज्यादा जरूरत होती है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए इसकी आवश्यकता होती है. हाल ही में एक रिपोर्ट बताती है कि इसके ओवरडोज से बहुत नुकसान भी होता है. 

किसमें है विटामिन बी12  (Food enrich with vitamin B12) 

विटामिन बी12 आप मांस-मछली, सीफूड, सप्लीमेंट्स से पा सकते हैं. इस विटामिन का मुख्य काम होता है नर्वस सिस्टम को सपोर्ट करना, लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करना. यह पानी में घुलनशील विटामिन है, जो आसानी से आंतों में एब्जॉर्ब हो जाता है. इसके अलावा, यह ऊर्जा और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है. लेकिन अगर आपने इसका सेवन ज्यादा कर लिया तो इसके साइ़ड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - विटामिन ए है बहुत जरूरी, जानिए किसमें पाया जाता है 

विटामिन बी12 के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान (Side Effects of taking overdose of Vitamin B12 in Hindi)

विटामिन बी12 ओरल सप्लीमेंट्स के अधिक सेवन के नुकसान बहुत कम ही नजर आते हैं. इसके इंजेक्शन का साइड इफेक्ट्स कुछ लोगों में दिख सकता है.किसी भी तरह के सप्लीमेंट्स, इंजेक्शन का डोज बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेना चाहिए वरना कुछ साइड इफेक्ट्स भी नजर आ सकते हैं. अगर आप डॉक्टर के अनुसार बताए डोज का सेवन करें, तो कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन खुद से विटामिन बी12 ओरल सप्लीमेंट या बी12 के शॉट्स लेते हैं तो कुछ साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं

Vitamin Deficiency: शरीर में दिखने लगें ये परेशानियां तो समझ लें इन 3 विटामिनों की है कमी


-सिरदर्द
-चक्कर आना
-डायरिया
-उल्टी, जी मिचलाना
-थकान
-स्किन रैश और खुजली
-सिहरन महसूस करना
-सूजन होना
-एलर्जिक रिएक्शन
 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement