Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol: मोटे या पतले, किन लोगों को है इसका जोखिम अधिक? हैरान कर देगी यह रिपोर्ट

हाई कोलेस्‍ट्रॉल (High Cholesterol ) के कारण ही हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्‍ट्रोक (Stroke) का खतरा होता है. ये बीमारी कई बीमारियों का कारण बनती है लेकिन क्‍या ये केवल मोटापे (Fatty) से ग्रस्‍त लोगों में ही होती है? पतले लोग इस बीमारी के शिकार नहीं होते? अगर आपके मन में भी ये सवाल उठता है तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है.

Latest News
article-main

पतले लोग हाई कोलेस्‍ट्रॉल के शिकार होते हैं? जानिए क्‍या कहती है रिपोर्ट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अक्‍सर लोगों के मन में ये आम धारणा होती है कि मोटापे के कारण ही डायबिटीज (Diabetes), हाई कोलेस्‍ट्रॉल (High Cholesterol) या अन्‍य बीमारियों का खतरा ज्‍यादा होता है. इस बात में सच्‍चाई भी है कि मोटे लोग अक्‍सर इन बीमारियों के जोखिम में रहते हैं लेकिन पतले लोगों में ये बीमारियां नहीं होती है या होंगी, ऐसा नहीं कहा जा सकता. हाई कोलेस्‍ट्रॉल या डायबिटीज जैसी बीमारियां मोटे या पतले किसी को भी हो सकती हैं. बस इतना जरूर है कि मोटे लोगों में इसकी संभावना ज्‍यादा होता है. 

पतले लोग भले ही बहारी रूप से स्‍वस्‍थ नजर आएं लेकिन उनमें भी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है. हाई कोलेस्‍ट्रॉल से लेकर डायबिटीज, हाई ब्‍लड प्रेशर (High Blood Pressure), हार्ट डिजीज (heart disease) की समस्‍या इन लोगों में भी होती है. अक्‍सर दुबले पतले लोगों में कमजोर इम्‍युनिटी की समस्‍या होती है. ऐसा हेल्‍दी डाइट न लेने के कारण होता है. 

यह भी पढ़ें: Causes of Uric Acid: डाइटिंग बना सकती है आर्थराइटिस का मरीज, फास्टिंग से बढ़ता है यूरिक एसिड

अगर आप ज्यादा ही दुबले-पतले हैं, शरीर में लगातार थकान बनी रहती है, हार्टबीट असामान्य रहती है, सिर में दर्द, बेचैनी या सांस फूल रही तो ये एनिमिया से लेकर हाई कोलेस्‍ट्रॉल और डायबिटीज से लेकर आयरन, विटामिन बी12 की कमी का भी संकेत होता है. 
बता दें कि कई बार दुबले लोगों की तुलना में औसत मोटे लोग हेल्‍दी भी होते हैं. फैट के चलते ही शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का निर्माण होता है और ये  हडि्डयों की मजबूती के लिए जरूरी होता है. इसलिए अगर आप गुड फैट ले तो उसके नुकसान नहीं होंगे, जैसे  ऑलिव आयल, तिल का तेल, नट्स (बादाम, अखरोट, मूंगफली आदि), अलसी, पीनट बटर, मछली (सॉलमन, टूना) आदि.

यह भी पढ़ें: Cervical Cancer: कहीं गर्भनिरोधक गोलियां भी तो नहीं बन रही हैं इसकी एक वजह? जानिए लक्षण 

किन लोगों को होता है हाई कोलेस्‍ट्रॉल या हार्ट अटैक का खतरा
मोटे हो या पतले, अगर आप हाई फैट डाइट, जंक या प्रॉसेस्‍ड फूड, स्‍मोकिंग, शराब पीना, चिप्‍स-नमकीन आदी बहुत ज्‍यादा लेते हैं तो आप पर हाई कोलेस्‍ट्रॉल, हाई बीपी, डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बना रहेगा. कई बार ये बीमारियां जेनेटि‍क्‍स भी होती हैं इसलिए यह सोचना बंद कर दें कि आप दुबले हैं तो आपको बीमारियों का खतरा नहीं होगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv