Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mumps Outbreak: क्या है मंप्स? मुंबई में बच्चे हो रहे इस गंभीर बीमारी के शिकार, अन्य शहरों में भी बढ़े मामले

Mumps Outbreak In Mumbai: महाराष्ट्र, हैदराबाद और तेलंगाना राज्यों में पिछले 1महीने में बच्चों में तेजी से मंप्स के मामले बढ़ रहे हैं. इस बीमारी के मामलों में होती बढ़ोतरी ने लोगों की चिंता बढ़ा दि है...

Latest News
Mumps Outbreak: क्या है मंप्स? मुंबई में बच्चे हो रहे इस गंभीर बीमारी के शिकार, अन्य शहरों में भी बढ़े मामले

क्या है मंप्स? मुंबई में बच्चे हो रहे इस गंभीर बीमारी के शिकार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : पिछले कुछ दिनों में मुंबई समेत देश के अन्य कई शहरों में मंप्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बता दें कि यह एक संक्रामक रोग है, जो मंप्स वायरस के कारण फैलता (Mumps Outbreak) है. इससे बच्चों में स्किन से जुड़ी समस्या होने लगती है. लेकिन, 18 साल से ज्यादा के एक व्यस्क के इस बीमारी से ग्रसित होने की वजह से इसको लेकर चिंता बढ़ गई है. बता दें कि इस गंभीर बीमारी से बचाव और इसके लक्षणों (Illness Caused By a Virus) की पहचान समय रहते कर ली जाए तो इससे होने वाले गंभीर नुकसान से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं कि आखिर ये बीमारी क्या है और इसमें नजर (Mumps Outbreak in Mumbai) आने वाले इन लक्षणों से कैसे बचाव किया जा सकता है.

क्या है मंप्स

दरअसल मंप्स एक संक्रामक रोग है और यह मंप्स वायरस के कारण होता है, जो पैरामाइक्सोवायरस नामक वायरस के ग्रुप से संबंधित है और यह बीमारी सिरदर्द, बुखार और थकान जैसे हल्के लक्षणों से शुरू होती है. ऐसे में आम तौर पर यह कुछ सलाइवरी ग्लैंड्स (पैरोटाइटिस) में गंभीर सूजन की वजह बन जाता है, जिसकी वजह से गाल फूल जाते हैं और जबड़ा सूजा हुआ हो जाता है.

इसे भी पढ़ें : Weight Loss: मुश्किल नहीं है कुछ भी अगर ठान लीजिए, बस एक बार मेरा कहा मान लीजिए, पढ़िए नुस्खा

यह एक गंभीर बीमारी हुआ करती थी, लेकिन 1967 में इसका टीका उपलब्ध होने के बाद, इसके मामलों की संख्या में बहुत कमी देखने को मिली. लेकिन कई बार इसका प्रकोप अभी भी होता है.

जानिए क्या हैं मंप्स के लक्षण

  • सर्दी होना 
  • बुखार होना
  • लार आना
  • गले में सूजन की समस्या 
  • सुनने में परेशानी होना

बता दें कि ये संक्रमण भी कोविड की तरह एक से दूसरे बच्चे में फैल सकता है. इसलिए इससे ग्रसित बच्चे को बाकी बच्चों से दूर रखना बहुत ही जरूरी है.

किन लोगों को होता है खतरा

कुछ लोगों में मंप्स होने का खतरा दूसरों की तुलना में अधिक होता है और इनमें कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग, जो लोग अंतरराष्ट्रीय यात्रा करते हैं, जिन लोगों को इस वायरस का टीका नहीं लगा और कॉलेज परिसरों जैसे नजदीकी इलाकों में रहने वाले लोग शामिल हैं.

क्या है मंप्स का इलाज

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस बीमारी का पता चलते ही संक्रमित बच्चे को तुरंत उपचार की जरूरत होती है. ऐसे में एंटीबायोटिक दवाएं देकर इसका इलाज किया जाता है. इतना ही नहीं अगर इस बीमारी का इलाज समय पर न किया जाए तो बच्चे की सुनने की क्षमता जा सकती है. इसलिए बच्चों को समय पर इसकी वैक्सीन जरूर लगवा देनी चाहिए.
(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement