Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lack of Sleep: Google Search के टॉप पर है 'अच्छी नींद कैसे मिले', US में सबसे ज्यादा सर्च की गई यह समस्या

Lack of Sleep गुगल में सर्च किए जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक है. अमेरिका में पिछले कुछ समय से नींद क्यों नहीं आती, जल्दी नींद लाने के उपाय और तरीकों को ज्यादा ढूंढा जा रहा है. आईए जानते हैं अच्छी नींद कैसे लाएं इसके कुछ उपाय और तरीके

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लोगों को आजकल सबसे बड़ी समस्या नींद न आने (Sleep Disorder) की हो गई है. नींद न आना कई बीमारियों की वजह भी बन रही है. एक बात सुनकर आपको भले ही आश्चर्य होगा लेकिन यह सच है कि यूएस (America) में इन दिनों गुगल सर्च इंजन (Google Search Lack of Sleep) पर सबसे ज्यादा ढूंढे जाने वाला टॉपिक यही बन गया है. आखिर उन्हें जल्दी नींद कैसे आये, या फिर नींद आने के तरीके क्या हैं क्योंकि आज के समय में यह सिर्फ यूएस की ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की एक बड़ी समस्या बन गई है,.नींद न आना ही कई बड़ी बीमारियों (Lack of Sleep causes diseases) की वजह भी है. तो चलिए आज इसपर बात करते हैं कि आखिर पिछले कुछ सालों में यह समस्या इतनी क्यों बढ़ गई और नींद लाने के तरीके या उपाय क्या हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अमलतास का यह फूल झट से दूर करे देगा डायबिटीज, जानिए इसकी चाय कैसे बनाएं 

दो साल कोरोनावायरस (Covid Pandemic) की महामारी और लॉकडाउन (Lockdown) ने जैसे लोगों की नींद आज भी छीन रखी है. अपनों  को खोने का डर, दर्द, बीमारी, जॉब लॉस (Job Loss) कई सारे कारणों की वजह से लोग आज भी चैन से नहीं सो पाते हैं. इस बारे में हमने कई लोगों से बात की तो पता चला कि किसी को अपनी नौकरी का डर सताता है तो कोई आज भी डिप्रेशन (Depression) में है, कोई अपनों के खोने के दर्द को सपने में देखता है. इन सब कारणों की वजह से उन्हें स्लीप डिसऑर्डर हो रहा है. नींद ठीक से न आने के कारण इंसोमनिया,(Insomnia) बीपी, (BP) डायबिटीज, (Diabetes) मोटापा, माइग्रेन,(Migraine) बॉडी पेन जैसी कई बीमारियां घर कर रही हैं. लोग डॉक्टर्स के पास इसका इलाज ढूंढ रहे हैं लेकिन कोई दवा इसपर काम नहीं कर रही है. (Disease due to lack of Sleep) 

यह भी पढ़ें-अगर आप नहीं सो पा रहे हैं ठीक से तो अपनाएं ये ट्रिक्स

गुगल की इस ट्रेंडिंग सर्च (Trending Search) से यह तो साफ हो गया है कि आज के समय में लोग सबसे ज्यादा इससे ही प्रभावित हो रहे हैं, इसलिए इसके उपाय ढूंढ रहे हैं. 

नींद पूरी न होने के लक्षण (Symptoms of lack of Sleep)


थकान महसूस होना
स्‍ट्रेस्‍ड यानि तनावग्रस्‍त रहना
ब्रेन फॉग यानि दिमाग में सुस्‍ती, थकान.
शरीर में दर्द, भारीपन.
पाचन तंत्र कमजोर होना.

इंसोम्निया या स्‍लीप एप्निया आदि तो ऐसी स्थिति में हमें मेडिकल सपोर्ट की जरूरत होती है यानि दवाइयों की लेकिन बहुसंख्‍यक लोगों की खराब नींद की वजह कोई बीमारी नहीं, बल्कि खराब लाइफस्‍टाइल है. इस लाइफ स्‍टाइल को सुधारकर और कुछ बातों का ख्‍याल करके अपनी नींद की क्‍वालिटी को बेहतर किया ला सकता है.

मेलेटोनिन हॉर्मोन और हमारी नींद का क्या है संपर्क (Meletonin Hormone Responsible for Sleep)

नींद आने के लिए शरीर में मेलेटोनिन नामक हॉर्मोन का रिलीज होना जरूरी है. मेलेटोनिन हॉर्मोन (Meletonin Hormone) हमारे मस्तिष्‍क को ये मैसेज देता है कि अब शरीर को आराम की जरूरत है लेकिन मॉडर्न लाइफ स्‍टाइल में आसपास ऐसी कई चीजें हैं,जो इस हॉर्मोन रिलीज की प्रक्रिया को बाधित करती हैं. जैसे टीवी, मोबाइल, डिजिटल दुनिया (Digital world disrupts Sleep) और कई अन्य कारण.देर रात तक किसी भी तरह की स्‍क्रीन के संपर्क में रहने से हमारी नींद पर नकारात्‍मक असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें- माइग्रेम से हैं परेशान, दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

खानपान और बेहतर लाइफस्टाइल  (Healthy Diet and Good Lifestyle) 

वक्त से रात को सोने से आपको अच्छी नींद आएगी, अगर जल्दी सोएंगे तो आप जल्दी उठ पाएंगे 

सोने से एक घंटे पहले मोबाइल या किसी स्क्रीन को दूर रखें 

जो बीत गया उस अतीत को भूल जाएं और आगे बढ़ने का प्रयास करें 

मेडिटेशन करें और रोजाना डायरी लिखें 

मन को हल्का रखें और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह लें 

सुबह एक्सरसाइज करें, इससे शरीर में थकान होगी और नींद अच्छी आएगी 

हेल्दी डाइट लें और वॉक जरूर करें 

रात को कुछ अच्छा पढ़कर सोएं, नींद अच्छी आती है. 

हल्दी वाले दूध का सेवन करके सोने से नींद अच्छी आती है

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो