Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Sign: अगर स्किन में दिख रहे हैं ये कुछ बदलाव तो तुरंत करें चेक, बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के हैं संकेत

High Cholesterol Sign: स्किन में खुजली, रंग बदलना, जैथोमा, सिरोसिस जैसे लक्षण अगर दिखाई देते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि ये हाई कोलेस्ट्रॉल की ओर इशारा करते हैं. आईए जानते हैं आखिर स्किन में क्या बदलाव होते हैं

article-main

सुमन अग्रवाल

Updated: Aug 26, 2022, 10:50 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: High Cholesterol Sign- कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या आजकल दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. जिन्हें डायबिटीज (Diabetes) या बीपी (BP) की समस्या है उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) का खतरा ज्यादा होता है. कोलेस्ट्रॉल शरीर में विटामिन डी, हार्मोन्स और पित्त का निर्माण करता है जो शरीर के अंदर पाए जाने वाले वसा (Fat) को पचाने में मदद करता है. अगर शरीर में वसा जमा रहती है तो यह बहुत ही नुकसानदायक है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है या नहीं इसके लक्षण (High Cholesterol Sign in Hindi) समझना बहुत जरूरी है. ये लक्षण आपकी त्वचा (Skin Symptoms of high Cholesterol) में होने वाले इन बदलावों से पता चल सकते हैं. 

क्यों बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल (Causes of High Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल से आपकी धमनियां ब्लॉक होने लगती हैं जिससे हृदय तक ब्लड फ्लो कम (Blood Flow) हो जाता है, इसी कारण से हृदय की गति रुक जाती है. फैटी फूड्स खाने, व्यायाम न करने, शराब सिगरेट (Smoking) का अधिक सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. खून में गंदा यानी बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ने से आपकी स्किन इसका संकेत दे देती है. 

यह भी पढ़ें- क्या आपके पैरों में भी ये बदलाव दिख रहे हैं तो सावधान हों, हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा है 

स्किन के रंग में बदलाव (Skin Color Changes)

स्किन में अलग अलग पैचेज दिखने लगते हैं. जांग, आंखों के कोनों में छोटे छोटे दाने या फिर स्किन का काला होकर जमा हो जाना, इसे जैथोमा कहते हैं. अगर ये लक्षण दिखाई देते हैं तो समझ लीजिए आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है. 

चेहरे पर घमौरियां (Prickly rashes) 

हाई कोलेस्ट्रॉल में चेहरे पर घमौरियों के जैसे दाने निकल आते हैं, तो इस लक्षण को भी इग्नोर करने की गलती ना करें.यह जल्दी ठीक नहीं होते हैं. इनमें से कोई लक्षण चेहरे पर दिखे तो डॉक्टर से तुरंत सपंर्क करें.  

पैरों में छाले (Pairon Me chhale in Hindi)

अगर आपके पैरों में छाले हो रहे हैं और वे लगातार बने हुए हैं, ठीक होने का नाम नहीं ले रहे हैं तो आपको सतर्क होना चाहिए, यह हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत हैं 

यह भी पढ़ें- ये सब्जियां हाई कोलेस्ट्रॉल को करती हैं कम, आज से शुरू करें खाना

सिरोसिस (Sirosys in Skin)

स्किन में सिरोसिस की समस्या होना, यह बहुत ही आम है लेकिन अगर यह दिक्कत है तो समझ लीजिए कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है. यह एक ऑटो इम्यून डिजीज है जिससे शरीर में ड्राइनेस बहुत होती है और कई बार खरोंचते हुए खून भी आ जाता है

नीली और बैंगनी रंग के नसों के जाल (Blood Clot, blue and Purple Blood Clot)

अगर आपके शरीर के किस भी हिस्से में नीले व बैंगनी रंग के खून के जाल या फिर नसें इकट्ठा होने लगी हैं तो यह भी ठीक नहीं है. इसका मतलब कहीं ना कहीं खून का फ्लो रुक रहा है और वसा जमा हो रही है. ब्लड न मिलने पर यह जालें बनती हैं. 

लगातार खुजली होना (Itching in Skin)

अगर चेहरे पर खुजली हो रही है और लालीमा आ जाती है तो सावधान हो जाएं.  तुरंत कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले कारणों का पता करके उनको कंट्रोल में लाना चाहिए

 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv