Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नकली Eye Lashes लगाते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकता है यह नुकसान

आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए नकली Eye Lashes का काफ़ी इस्तेमाल किया जाता है मगर ऐसा करना नुकसानदेह भी हो सकता है. जानिए कैसे?

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: May 09, 2022, 06:50 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए कुछ लोग आईलैशेज ( Eye Lashes) लगाना पसंद करते हैं. चाहे कोई शादी हो या पार्टी कुछ लोग मेकअप (Makeup) करते समय आंखों पर नकली आईलैशेज लगाते हैं. इससे आंखों की पलकें घनी और लंबी दिखाई देती हैं लेकिन बार-बार आईलैशेज को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से हमारी आंखों पर हानिकारक प्रभाव  पड़ते हैं. आइए जानते हैं नकली आईलैशेज से होने वाले नुकसान (Eye Lashes Harm) के बारे में. 

झड़ सकते हैं पलकों के बाल 
नकली आईलैशेज लगाने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखों में संक्रमण और एलर्जी जैसी समस्या शुरू हो सकती है. इसके इस्तेमाल से पलकों पर तनाव बड़ सकता है क्योंकि कुछ आईलैशेज बहुत भारी होती हैं. इस वजह से पलक के बाल झड़ने लग जाते हैं. वहीं कुछ लोगों के पलकों को बाल इतने हल्के होते हैं कि नकली आईलैशेज लगाने से वह झड़ जाती हैं. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि नकली आईलैशेज का इस्तेमाल कम से कम किया जाए. 

ये भी पढ़ेंः Health Tips : कमर में हो दर्द तो ट्राय करें ये आसान उपाय

संक्रमण और एलर्जी 
नकली आईलैशेज लगाने से आंखों में संक्रमण और एलर्जी की समस्या भी हो सकती है क्योंकि इसे आंखों पर एक प्रकार के ग्लू से चिपकाया जाता है. कुछ लोगों को आंखों पर यह ग्लू लगाते ही जलन शुरू हो जाती है.  

ये भी पढ़ेंः अब Tomato Fever का कहर, 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर मंडरा रहा खतरा

आंखों की रोशनी पर पड़ सकता है असर
नकली आईलैशेज लगाने से न सिर्फ आंखों के बाहरी हिस्से पर प्रभाव पड़ता है बल्कि आंखों की रोशनी भी बहुत हद तक प्रभावित होती है. यही कारण है कि नकली आईलैशेज को कम से कम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv