Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जरूरत से ज्यादा चीनी Mental Health के लिए है नुकसानदेह, हो सकती है Brain Fog से सूजन तक की समस्या

Eating Too Much Sugar: ज्यादा चीनी खाने से न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसके अधिक सेवन से आपको Mood Swings समेत अन्य कई Mental Health से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

Latest News
article-main

Eating Too Much Sugar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

चाय-कॉफी से लेकर मिठाई तक, चीनी हमारे खानपान का एक अहम हिस्सा है. मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए चीनी से परहेज कर पाना मुश्किल है. लेकिन, आपको  बता दें कि अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों की (Eating Too Much Sugar) चपेट में आ सकते हैं. यह न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक सेहत पर बुरा असर डालती है. इसके अधिक सेवन से आपको मूड स्विंग्स समेत अन्य कई मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याएं (Sugar Side Effects) हो सकती हैं. ऐसे में जितना जल्दी हो सके चीनी का सेवन कम कर देना चाहिए. आइए जानते हैं ज्यादा चीनी के सेवन से मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर इसका क्या असर होता है... 

ज्यादा चीनी खाने के नुकसान (Eating Too Much Sugar Side Effects) 

बढ़ाता है ब्रेन में सूजन की समस्या (Brain Disease)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन दिमाग में सूजन को बढ़ावा दे सकता है और इससे डिप्रेशन व अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ता है. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत  


ब्रेन फॉग की समस्या (Brain Fog) 

इसके अलावा ज्यादा मात्रा में चीनी खाने से आपका कॉग्नेटिव फंक्शन खराब हो सकता है. इसके कारण याददाश्त, ध्यान केंद्रित करने और निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है. अगर आप इस समस्या से बचे रहना चाहते हैं तो चीनी का सेवन कम कर दें. 

मूड स्विंग की समस्या (Mood Swings)

इसके अलावा रोजाना अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से मूड में बदलाव यानि मूड स्विंग की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं अधिक मात्रा में चीनी के सेवन करने से मूड स्विंग्स के अलावा एंग्जायटी और डिप्रेशन भी हो सकता है. ऐसे में अगर आप भी अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं, तो तुंरत अपनी ये आदत बदल लें. 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


थकान और चिड़चिड़ापन हो सकता है

वहीं डोपामाइन के तेजी से रिलीज होने के कारण चीनी मूड और एनर्जी में थोड़ी बढ़ोतरी कर सकती है, लेकिन कुछ समय बाद इसके ज्यादा सेवन से आप थका हुआ, चिड़चिड़ा और अधिक तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं. इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement