Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chhath Puja Health Benefit: स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी है छठ व्रत, सूर्य की किरणों से मिलती है अद्भुत शक्ति

Benefits of First Ray of Sun: छठ व्रत आज से शुरू हो गया है और इस व्रत की विधि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. कैसे? चलिए जानें.

Latest News
article-main

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी है छठ व्रत, सूर्य की किरणों से मिलती है अद्भुत शक्ति

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः छठ के व्रत में सूर्य उपासना का विशेष महत्व है और सूर्य के किरणों का सीधा असर हमारे मन-मस्तिष्क ही नहीं पूरे शरीर पर पड़ता है. सूर्य की किरणों के कारण शरीर में अंदर या बाहर चिपके विषैले तत्व बाहर हो जाते हैं. इससे शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है.

चार दिनों तक सूर्य के समक्ष रहना शरीर और मस्तिष्क दोनों को लाभकारी तत्व प्राप्त होते हैं. नहाय खाय से लेकर खरना के प्रसाद और घाट में सूर्य को अर्घ्‍य देने के काफी फायदे हैं. इस व्रत में बीमार को भी स्वस्थ करने की क्षमता है. लगातार 24 घंटा व्रत शरीर को फंगल इंफेक्शन से दूर करता है. 

छठ में 36 घंटे के निर्जला व्रत के लिए शरीर को आज से करें तैयार, फास्ट में न लगेगी प्यास न होगी उर्जा की कमी

सूर्य की किरणों से होता है सेहत को कैसे फायदा
हम सभी जानते हैं कि सूर्य कि सुबह या शाम की हल्की किरणें विटामिन डी का नेचुरल सोर्स हैं और विटामिन डी शरीर की हड्डियों से लेेकर मस्तिष्क और हार्ट तक के लिए जरूरी है. छठ में सूर्य उपासना से धार्मिक और शारीरिक लाभ दोनों होता है क्योंकि सूर्य की किरणें धरती पर जब पड़ती हैं तो वह किसी दवा से कम नहीं होतीं. उनमें शरीर से विषाक्तता निकालने की अद्भुद शक्ति होती है.

सुबह और शाम की किरणें जब सूर्य की हल्की होती हैं तो उनसे कई फायदेमंद चीजें शरीर को मिलती हैं. विटामिन डी मिलने से शरीर में जमा कैल्शियम एक्टिवेट हो जाता है.

इससे शरीर न केवल ऊर्जावान बनता है बल्कि शरीर की हड्डियों में भी मजबूती आती है. सूर्य की किरणों के कारण हमारे शरीर पर अंदर या बाहर चिपके विषैले तत्व बाहर हो जाते हैं. इससे शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है. ये किरणें शरीर को ऊर्जावान बनाती हैं और त्वचा युवा और स्वस्थ होती है. इतना ही नहीं इसकी किरणों में तनाव और डिप्रेशन को ठीक करने का भी दम होता है. तो चलिए जानें छठ पूजा के स्वास्थ्य लाभ क्या-क्या हैं.

Chhath Alert : छठ के लिए निकलना है घर तो साथ में जरूर रखें 5 चीजें, नहीं होगी कोई बीमारी-संक्रमण या कोविड का खतरा

हार्मोन लेवल नहीं ब‍िगड़ता

छठ पूजा में छठी मईया की पूजा में चार दिनों तक खूब लोक गीतए भजन और आरती की जाती है. यह सब कुछ केवल व्रतीजन को ही नहींए आसपास रहने वालों को भी मानिसक शांति और आत्मिक सुख देते हैं. इससे घर का माहौल बेहद सुखदायक होता है. गीतों के जरिये शरीर के अंदर अच्छे हार्मोन्स का स्राव पड़ता है और तनाव देने वाले हार्मोन्स घटते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

छठ पूजा मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. पूजा में कई रचनात्मक क्रियाएं होती हैं. पूजा पाठए व्रत के दौरान सात्विक जीवन आदि सब कुछ मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. नकारात्मक ऊर्जा शरीर से दूर होती हैं और ईर्ष्याए क्रोध आदि से इंसान मुक्त होता है. सूर्य की किरणें डिप्रेशन को हरने वाली होती हैं. नदी या घाट के किनारे सुबह और शाम का माहौल मानिसक सुख को बढ़ाने वाला होता है.

3 महीने के गर्भस्थ शिशु के लिवर-लंग्स और मस्तिष्क तक पहुंचा पॉल्यूशन का कचरा, खतरनाक हो रहा वायु प्रदूषण 

एंटीसेप्टिक गुणों से भर जाता है शरीर
छठ पूजा में सूर्य की पहली किरण शरीर पर पड़ती है और लंबे समय तक आप सूर्य की किरणों के साथ रहते हैं. ऐसे में सूर्य की किरणों से निकलने वाली सुरक्षित विकिरण त्वचा में मौजूद फंगल और बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन को दूर करने में मदद करती हैं. साथ ही शरीर की ऊपरी सतह पर मौजूद विटामिन डी सूर्य की किरणों से एक्टिवेट हो जाता है. इससे मानसिक ही नहींए बल्कि शारीरिक फायदे भी होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv