Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue, मलेरिया समेत कई बीमारियों में काम आ सकते हैं ये औषधीय पौधे, जानें अन्य फायदे

Best Medicinal Plants: आयुर्वेद में कई ऐसे कई औषधीय पौधों का जिक्र मिलता है, जिनकी मदद से डेंगू, मलेरिया समेत कई अन्य बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में...

Latest News
article-main

औषधीय पौधे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आमतौर पर ज्यादातर लोग छोटी-छोटी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपायों पर भरोसा करते हैं, इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और इनकी मदद से कई बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है. आयुर्वेद में कई ऐसे कई औषधीय पौधों (Plants) का जिक्र मिलता है, जिनकी मदद से डेंगू, मलेरिया (Best Plants For Home Garden) समेत कई अन्य बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

ये पौधे आपको आसानी से आपके आसपास मिल जाएंगे या फिर आप इन्हें अपने घर में लगा (Home Garden) सकते हैं. घर में इन पौधों को लगाने से आपका गार्डन हराभरा दिखेगा साथ ही आप इन (Medicinal Plants) बीमारियों में इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में... 

तुलसी का पौधा 

आयुर्वेद के अनुसार अगर आप रोज सुबह उठकर तुलसी के पत्तों का सेवन करें तो इससे हेपेटाइटिस, मलेरिया, डेंगू, स्वाइन जैसी बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी. इतना ही नहीं, इससे दांतों में किसी भी तरह का कोई दर्द या परेशानी होगी तो आपकी यह समस्या भी दूर होगी. साथ ही गले में खराश, नजला, जुकाम में अगर आप चाय में तुलसी के पत्ते डालकर पीएं तो इन समस्याओं से भी आपको राहत मिल सकती है.


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


एलोवेरा 

एलोवेरा न केवल स्किन के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होता है. यह त्वचा में होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है. इसके अलावा एलोवेरा का जूस पीने से बल्ड शुगर समेत अन्य कई समस्याएं दूर होती हैं. ऐसे में आप घर में एलोवेरा का प्लांट लगा सकते हैं. 

लेमनग्रास

लेमन एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होते हैं और यह टाइप 2 डायबिटीज मोटापा, कैंसर, इंसोमनिया और सांस संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में आप अपने घर में लेमनग्रास भी लगा सकते हैं. 


यह भी पढे़ं: Cardiophobia क्या होता है? जिसमें व्यक्ति को सताने लगता है Heart Attack का डर, जानें लक्षण और इलाज


रोजमेरी

इसके अलावा रोजमेरी का पौधा ना केवल खूशबू वाला होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, आयुर्वेद के अनुसार एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर रोजमेरी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में मदद करती है और ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार भी कर सकती हैं. 

ऑरिगेनो
 
ऑरिगेनो का पौधा लंबा होने के साथ ही तुलसी और पुदीने की तरह दिखता है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ मांसपेशियों के इलाज में भी मददगार होता है, इतना ही नहीं, ये दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement