Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

 Low Testosterone Symptoms: वार्निंग साइन जो बताते हैं शरीर मेंं तेजी से कम हो रहा टेस्टोस्टेरोन लेवल

Low Testosterone Hormone Disorders: पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम होना कई समस्‍याएं पैदा करता है. यहां कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो शरीर में इस हार्मोन की कमी का संकेत देते हैं.

Latest News
 Low Testosterone Symptoms: वार्निंग साइन जो बताते हैं शरीर मेंं तेजी से कम हो रहा टेस्टोस्टेरो��न लेवल

Low Testosterone Hormone Disorders

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Low Testosterone Level Sign In Men : टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का कम होना पुरुषों के लिए अच्‍छा नहीं होता है. इस हार्मोन की कमी पुरुषों में कई तरह की समस्‍या का कारण बनती है. इस हार्मोन की कमी से पुरुषों का स्‍पर्म काउंट भी कम होता है और उनकी कई तरह की इच्‍छाएं कम होने लगती हैं. कई बार 30 की उम्र के बाद से ही पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने लगता है लेकिन यह कोई समस्या नहीं है. समस्‍या तब होती है जब ये लगातार कम होता जाए. 

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम होने पर कई बार पुरुषाें की कार्यक्षमता भी प्रभा‍वित होने लगती है और वे तनाव में आने लगते हैं. ऐसे में यहां आपको 8 ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जो सीधे तौर पर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी का संकेत देते हैं. टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो पुरुष और महिला दोनों के शरीर में निर्मित होता है ले‍किन महिला के शरीर में इसकी मात्रा कम होती है.  पुरुषों में यह अंडकोष में उत्पन्न होता है और कई अलग-अलग शारीरिक क्रियाओं के लिए ये जरूरी होता है. टेस्टोस्टेरोन सेक्स ड्राइव, शुक्राणु उत्पादन और मांसपेशियों और हड्डियों के विकास के लिए जरूरी होता है. इस हार्मोन के कारण ही पुरुषों में बाल ज्‍यादा होते हैं. ये हार्मोन आवाज के भारीपन से भी जुड़ा होता है. तो चलिए जाने कि इस हार्मोन की कमी के लक्षण क्‍या हैं. 

यह भी पढ़ें: Worst Vegetables For Diabetes: डायबिटीज रोगियों की थाली में नहीं होनी चाहिए ये सब्जियां, बढ़ जाएगा ब्लड शुगर

पुरुषों में कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण (Symptoms Of Low Testosterone In Men)

बाल झड़ना

लो टेस्टोस्टेरोन के कारण भी बालों का झड़ना बढ़ जाता है. शरीर और चेहरे के बाल कम होते बाल आपको बता देंगे कि आपके अंदर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी हो रही है.

वेट का बढ़ना

लो टेस्टोस्टेरोन वजन बढ़ाने का भी काम करता है. वसा कोशिकाएं टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजन में बदलने का का करती हैं. एस्‍ट्रोजन हार्मोन महिला सेक्स हार्मोन हेाता है लेकिन जब टेस्टोस्टेरोन कम होता है तो एस्‍ट्रोजन हार्मोन भी गड़बड़ होने लगता है. इससे वेट बढ़ता है और सेक्‍स से रुचि भी कम होती जाती है.   

मांसपेशियों की हानि

जबकि टेस्टोस्टेरोन आपकी मांसपेशियों के कार्य या ताकत को प्रभावित नहीं करता है. यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी है. अगर आप पाते हैं कि आप मांसपेशियों की मात्रा खो रहे हैं, तो यह टेस्टोस्टेरोन के लो लेवल के कारण नए ऊतक विकास के साथ-साथ मौजूदा मांसपेशियों के रखरखाव को प्रभावित कर सकता है.

यह भी पढ़ें: खून से Uric Acid को बाहर निकाल देगा ये हरा जूस, कंट्रोल होगा जोड़ों का दर्द

थकान

क्या आप हर समय थके रहते हैं? यह सिर्फ उम्र बढ़ने या काम पर बढ़ते तनाव के बारे में नहीं हो सकता है. हो सकता है कि आपको व्यायाम करने के लिए प्रेरित करना मुश्किल लगे, या आप पूरी रात की नींद के बाद आराम महसूस न करें. जबकि थकान के कई संभावित कारण हैं. इनमें लो टेस्टोस्टेरोन भी है.

ऑस्टियोपोरोसिस

आमतौर पर वृद्ध महिलाओं के साथ एस्ट्रोजेन हानि के दुष्प्रभाव के रूप में जुड़ा हुआ है. पुरुषों में हड्डियों के नुकसान का परिणाम कम टेस्टोस्टेरोन लेवल से होता है. इससे हड्डियां अधिक आसानी से फ्रैक्चर या संकुचित हो सकती हैं.

लो सेक्स ड्राइव

यह एक ऐसी स्थिति है जिसे बहुत से लोग अनदेखा कर देते हैं, क्योंकि कुछ मामलों में आपको अपनी कामेच्छा की कमी महसूस नहीं होगी. भले ही वह चली गई हो. टेस्टोस्टेरोन पुरुषों और महिलाओं में सेक्स ड्राइव को ट्रिगर करने का एक महत्वपूर्ण कारक है.

स्‍पर्म काउंट कम होना

लो टेस्टोस्टेरोन आपके शरीर द्वारा निर्मित वीर्य यानि स्‍पर्म की मात्रा में कमी का कारण बनता है. स्‍पर्म काउंट कम होने से बच्‍चे पैदा करने में परेशानी होती है. 

नपुंसकता

टेस्टोस्टेरोन मस्तिष्क को नाइट्रिक ऑक्साइड-एक अणु उत्पन्न करने के लिए उत्तेजित करता है जो एक निर्माण के लिए जरूरी रासायनिक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है. कम टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के लिए इरेक्शन को बनाए रखना या हासिल करना मुश्किल बना सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement