Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cardiac Arrest Alert: कार्डिएक अरेस्ट के 7 वार्निंग साइन, ये 5 कारण बनते हैं जानलेवा

कार्डिएक अरेस्ट के मामले अब बच्चों तक में देखने को मिल रहे हैं. हार्ट अटैक से कार्डिएक अरेस्ट बिलकुल अलग होता है और इसमें जान जाने का खतरा भी ज्यादा होता है.

Latest News
Cardiac Arrest Alert: कार्डिएक अरेस्ट के 7 वार्निंग साइन, ये 5 कारण बनते हैं जानलेवा

Cardiac Arrest

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अचानक कार्डिएक अरेस्ट (एससीए) एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जो बिना किसी चेतावनी के हो सकती है. दिल के दौरे के विपरीत इसमें हार्ट तक अचानक से ब्लड की सप्लाई का रूक जाती है. एससीए तब होता है जब हृदय की विद्युत प्रणाली में खराबी आ जाती है, जिससे वह अचानक धड़कना बंद कर देता है. एससीए के चेतावनी संकेतों को पहचान कर समय रहते इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है.

अचानक कार्डियक अरेस्ट के चेतावनी भरे संकेत

1. प्रतिक्रिया न देना
एससीए के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक चेतना और प्रतिक्रिया की अचानक हानि है. यदि कोई व्यक्ति अचानक गिर जाता है और जब आप उसे जगाने की कोशिश करते हैं तो वह प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो यह एससीए का संकेत हो सकता है.

2.सांस लेने के लिए झटके आना
एससीए में, सामान्य श्वास अक्सर बंद हो जाती है या अनियमित हो जाती है. यदि कोई सांस नहीं ले रहा है या केवल हांफ रहा है, तो यह एससीए का संकेत हो सकता है.

3. सीने में असामान्य बेचैनी
अचानक कार्डियक अरेस्ट होने से पहले कुछ व्यक्तियों को सीने में दर्द या बेचैनी का अनुभव हो सकता है. यह दर्द दिल के दौरे से जुड़े सामान्य सीने के दर्द से भिन्न हो सकता है. यह दबाव, निचोड़ने जैसा महसूस हो सकता है.

4. बेहोशी या चक्कर आना
एससीए से पहले, कुछ लोगों को चक्कर आना, चक्कर आना या यहां तक ​​कि बेहोशी महसूस हो सकती है. ये घटनाएं अचानक और बिना किसी चेतावनी के घटित हो सकती हैं.

5. तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन
धड़कन बढ़ना, दिल का दौड़ना, या अनियमित दिल की धड़कन (अतालता) एससीए से पहले हो सकती है. यदि कोई अन्य चेतावनी संकेतों के साथ इन लक्षणों का अनुभव करता है, तो यह चिंता का कारण है.

6. थकान और कमजोरी
अत्यधिक थकान, कमजोरी, या आसन्न विनाश की भावना कुछ मामलों में एससीए के शुरुआती संकेत हो सकते हैं.

7. मतली या उल्टी
कुछ व्यक्तियों को एससीए होने से पहले मतली या उल्टी का अनुभव हो सकता है, अक्सर अन्य लक्षणों के साथ.

याद रखें कि एससीए से निपटते समय समय सबसे महत्वपूर्ण है. तैयार रहना, चेतावनी के संकेतों को जानना और त्वरित कार्रवाई करना. ये सारी बातें किसी जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण हो सकती हैं.

इन गलतियों की वजह से कार्डियक अरेस्ट 

1-सांस फूलने, हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड प्रेशर होने पर चेकअप न कराना.

2-नींद पूरी न होने पर भी वर्कआउट करना.

3-दिल और खून की जांच न कराना.

4-धूम्रपान करना, जरूरत से ज्यादा खाना और पीने से बचें.

5-रिफाइंड शुगर, कार्ब्स, जंक फूड, फास्ट फूड और रिफाइंड तेल का अधिक सेवन

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement