Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गर्मियों में लू और Dehydration से बचाएंगे ये हेल्दी फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Healthy Food For Summer: आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो गर्मियों के मौसम में आपको हाइड्रेटेड और ठंडा रखेंगे. आइए जानते हैं इन हेल्दी फूड्स के बारे में...

Latest News
गर्मियों में लू और Dehydration से बचाएंगे ये हेल्दी फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

गर्मियों में लू और Dehydration से बचाएंगे ये हेल्दी फूड्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मियों के मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि इस मौसम में शरीर में पानी की कमी से कई तरह की गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ (Healthy Food For Summer) जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस मौसम में डिहाइड्रेशन (Dehydration) और लू की समस्या बढ़ जाती है, जिससे बचने के लिए डाॅक्टर डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं, जो शरीर तो हाइड्रेटेड और ठंडा रखें. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो गर्मियों के मौसम में आपको हाइड्रेटेड और ठंडा रखेंगे साथ ही आपको लू (Heatwave) से बचाएंगे. आइए जानते हैं इन हेल्दी फूड्स के बारे में...  


डाइट में शामिल करें छाछ या दही
गर्मियों में छाछ या दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि छाछ में काले नमक, हींग और जीरे के पाउडर मिलाकर पीने से गर्मियों में लू से बचा जा सकता है. इतना ही नहीं, इससे पाचन भी स्वस्थ रहता है. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज



नारियल का पानी है फायदेमंद  
इसके अलावा गर्मियों में हीट स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए आप नारियल पानी का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं. बता दें कि इससे शरीर हाइड्रेट रहता है साथ ही गर्मी से राहत भी मिलती है.

डाइट में खीरा करें शामिल 
गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए आप खीरा खा सकते हैं. बता दें कि इसमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. आप इसके सेवन के लिए इसका रायता या ठंडा सूप पी सकते हैं या फिर सलाद के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं.  


यह भी पढे़ं: Cardiophobia क्या होता है? जिसमें व्यक्ति को सताने लगता है Heart Attack का डर, जानें लक्षण और इलाज


अंगूर करें डाइट में शामिल
बता दें कि गर्मियों में मिलने वाला रसीला और स्वादिष्ट फल अंगूर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसे खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. ऐसा माना जाता है कि अंगूर के सेवन से आपकी त्वचा सनबर्न से बची रहती है. 

लीची है फायदेमंद 
गर्मियां आते ही बाजार में लीची भी खूब देखने को मिलता है, ऐसे में आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. बता दें कि यह एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-सी जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement