Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney Health: इन 10 हैबिट्स के कारण खराब हो सकती है किडनी, आज ही छोड़ दे ये आदतें

Kidney Health Tips: हमारे लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी आदतें हैं जो किडनी को खराब करती है. आपको इन आदतों से दूर रहना चाहिए.

Latest News
Kidney Health: इन 10 हैबिट्स के कारण खराब हो सकती है किडनी, आज ही छोड़ दे ये आदतें

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अच्छी हेल्थ के लिए किडनी का भी स्वस्थ्य होना बहुत ही जरूरी है. किडनी शरीर में खून को साफ करने का काम करती है. किडनी के खराब (Kidney Disease) होने पर खून साफ होना बंद हो जाता है जो कई परेशानियों की वजह बन सकता है. ऐसे में किडनी की हेल्थ का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. हालांकि हमारे लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी आदतें (Unhealthy Habits For Kidney) हैं जो किडनी को खराब करती है. यह किडनी पर काम करने का प्रेशर डालती हैं जिससे किडनी को नुकसान (Prevent Kidney Disease) होता है. आइये इन 10 आदतों के बारे में बताते हैं जो किडनी के लिए बहुत ही खराब होती हैं.

किडनी को खराब करती हैं ये आदतें (10 Habits That Damage Your Kidney)
डिहाइड्रेशन

किडनी की अच्छे से काम करने के लिए उसे पानी की जरूरत होती है. सही मात्रा में पानी पीना किडनी की अच्छी सेहत के लिए जरूरी होता है. कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन के कारण किडनी खराब हो सकती है. आपको ज्यादा पानी पीने की आदत डालनी चाहिए.

 

इन हरी-भरी पत्तियाें में है एंटी-डायबिटीक एजेंट, कच्चा चबाकर खाने से गिरने लगेगा ब्लड शुगर

ओवरट्रेनिंग
एक्सरसाइज और ट्रेनिंग से मसल्स के टिश्यू टूटकर खून में मिल जाते हैं. जिससे ब्लड फिल्टर करते पर किडनी पर प्रेशर पड़ता है. किडनी प्रेशर से बचाने के लिए ओवरट्रेनिंग नहीं करनी चाहिए.

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग
स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर का खतरा बढ़ जाता है. यह दोनों समस्या होने पर नसे कमजोर हो जाती है जिससे किडनी पर प्रेशर पड़ता है. इन आदतों को छोड़ देना चाहिए.

एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल
कई ऐसी दवाएं होती है जो किडनी को खराब कर सकती है. एंटीबायोटिक्स और पेनकिलर का ज्यादा इस्तेमाल करना भी किडनी खराब होने का कारण हो सकता है. ऐसे में किडनी की अच्छी सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही एंटीबायोटिक्स लें.

डायबिटीज में इन चार फूल का रस पी लिया तो कभी ब्लड शुगर नहीं होगा हाई, इंसुलिन की कमी होगी पूरी

नमक का ज्यादा सेवन
नमक में मौजूद हाई डायटरी सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण बन सकता है. हाई ब्लड प्रेशर किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा नमक खाने का आदत को सुधारना चाहिए.

ज्यादा चीनी का सेवन
ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. हाई ब्लड शुगर होने पर किडनी पर प्रेशर बढ़ता है. ज्यादा मीठा खाने से किडनी को नुकसान हो सकता है इसलिए चीनी थोड़ी मात्रा में खानी चाहिए. इन सभी के साथ ही ज्यादा नॉनवेज खाना, ठीक से नींद न लेना और सही से ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर का ध्यान न रखना भी किडनी के लिए समस्या पैदा कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement