Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahnaz Mohammadi: केरल फिल्म फेस्टिवल में ईरानी डायरेक्टर ने खुद ना आकर भेजे अपने कटे बाल, दिया बड़ा मेसेज

Mahnaz Mohammadi नाम की Iranian डायरेक्टर को Kerala फिल्म फेस्टिवल में शिरकत करनी थी पर उन्होंने खुद ना आकर कुछ ऐसा किया जिसकी चर्चा हो रही है.

article-main

सौभाग्या गुप्ता

Updated: Dec 10, 2022, 04:16 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केरल में चल रहे 27वें केरल अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (27th International Film Festival of Kerala) की इन दिनों काफी चर्चा हो रही है. ये फिल्म फेस्टिवल फिल्मों या सेलेब्स को लेकर नहीं बल्कि एक ईरानी फिल्ममेकर को लेकर चर्चा में है. ईरानी की इस फिल्म निर्माता और महिला अधिकार कार्यकर्ता महनाज मोहम्मदी (Mahnaz Mohammadi) इस इवेंट में शिरकत नहीं कर पाईं पर उन्होंने अपनी गैर हाजिरी में भी कुछ ऐसा कर दिया जिसको लेकर सोशल मीडिया पर काफी बज है. लोग उनके बारे में बात कर रहे हैं और उनके बारे में जानना चाहते हैं. तो हम आपको बताते हैं कि महनाज ने आखिर ऐसा क्यों किया. 

केरल के 27 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में महनाज मोहम्मदी को 'स्पिरिट ऑफ सिनेमा' (Spirit Of Cinema) के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाना था पर फिल्ममेकर पर ईरान सरकार (Iranian Government) द्वारा लगाए ट्रैवल बैन (Travel Ban) के कारण वो इवेंट में शिरकत नहीं कर सकीं. इवेंट में शामिल ना होकर भी उन्होंने इसका ऐसा तोड़ निकाला जो आज से पहले किसी ने नहीं किया होगा. उन्होंने ग्रीक फिल्म फिल्ममेकर एथिना राचेल सांगरी (Athina Rachel Tsangari) के हाथों IFFK को अपने बालों का एक गुच्छा भेज दिया. ये बात सोशल मीडिया पर आग की तरह वायरल हो गई. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by IFFK (@iffklive)

इसके साथ ही एथीना ने महनाज मोहम्मदी का भेजा हुआ एक मेसेज भी इवेंट में मौजूद लोगों को पढ़कर सुनाया. महनाज ने लिखा 'ये मेरे बाल हैं, जिन्हें मैंने अपना दर्द दिखाने के लिए काट दिया है. ये मेरे दर्द को दिखाते हैं. मैं ये आपको भेज रही हूं क्योंकि इन दिनों हमें अपने समान अधिकारों को पाने के लिए एकता की जरूरत है.' उन्होंने आगे लोगों से 'जेन, जेन्दगी, आजादी' यानी औरतें, जिंदगी और आजादी का नारा लगाने की भी गुजारिश की. 

ये भी पढ़ें: Veena Kapoor: फेमस एक्ट्रेस वीणा कपूर की हत्या, प्रॉपर्टी के लिए बेटे ने उठाया खौफनाक कदम

सरकार ने इस कारण लगाया बैन

ईरान में काफी समय से महिलाओं के हक के लिए लड़ाई चल रही है. विरोध कर रही महिलाओं में से एक महनाज मोहम्मदी भी हैं. ईरान की सरकार ने उनके देश के बाहर जाने पर बैन लगाया हुआ है. 

2007 में जा चुकी हैं जेल 

महनाज 2007 में पहली बार गिरफ्तार हुई थीं जब उन्होंने ईरान में महिला अधिकार कार्यकर्ताओं के लिए विरोध किया था, जिन पर मुकदमा चल रहा था.

इसके बाद 2011 में, उन्होंने एक फिल्म एथरियल मैरिज (Ethereal Marriage) में एक्टिंग की थी. फिल्म में उन्होंने एक विधवा का रोल निभाया था. इस फिल्म के प्रीमियर के लिए उन्हें कान्स भी जाना था पर वो वहां भी नहीं पहुंच पाईं और उनका लेटर किसी फिल्ममेकर ने पढ़ा था. उसी साल उन्हें फिर से गिरफ्तार कर लिया गया था और वो ढाई महीने तक जेल में रहीं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv