Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

​CUET PG Result 2022: CUET पीजी परीक्षा के नतीजे घोषित, 6 छात्रों के 100% अंक, यहां रिजल्ट करें चेक

​CUET PG Result 2022: एनटीए ने सीयूईटी पीजी 2022 का रिजल्ट घोषित  ​(CUET PG Result 2022) कर दिया है. छात्रा अपना रिजल्ट यहां देखें.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Sep 26, 2022, 11:01 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी पीजी 2022 का रिजल्ट घोषित  ​(CUET PG Result 2022) कर दिया है. इस परीक्षा में 6 छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं. इस साल CUET पीजी परीक्षा के लिए  6.07 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था. छात्र अपना रिजल्ट NTA की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर देख सकते हैं.

CUET PG की परीक्षा की आयोजन 1 सितंबर से लेकर 12 सितंबर के बीच हुआ था. एनटीए ने कुल 11 चरणों में एग्जाम लिया था. NTA ने भाग लेने वाले सभी 66 विश्वविद्यालयों में पोस्टग्रेजुएशन कोर्सेस में प्रवेश के लिए सीयूईटी पीजी परीक्षा आयोजित की थी.

ये भी पढ़ें- परसेंटाइल या सामान्य प्रतिशत? दिल्ली यूनिवर्सिटी में कैसे होगा एडमिशन? जानिए पूरी प्रक्रिया 

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) साधना पाराशर ने कहा कि परीक्षा परिणाम घोषित हो गए हैं. वहीं, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने बताया कि पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा के अंकों का सामान्यीकरण नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी पोस्टग्रेजुएशन स्तर पर दाखिला के लिए ‘मूल अंकों’ के आधार पर रैंक सूची तैयार करेंगे, न कि एनटीए के अंकों के आधार पर. 

3.02 लाख छात्राएं ने दिया एग्जाम
CUET PG में अंकों का सामान्यीकरण नहीं करने के पीछे के कारणों के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि पीजी परीक्षा अधिकांश विषयों में एक पाली में ली गई थी, जबकि स्नातक (यूजी) की परीक्षा विभिन्न पालियों में ली गई थी. उन्होंने कहा कि ऐसे सभी छात्रों को समान अवसर प्रदान करने के लिए यूजी स्तर पर परीक्षा के अंकों का सामान्यीकरण किया गया. सीयूईटी-पीजी के लिए रजिस्टर्ड उम्मीदवारों में 3.02 लाख छात्राएं और शेष पुरुष थे.

ये भी पढ़ें- DU Admissions 2022: सोमवार से शुरू हो जाएगी दाखिले की प्रक्रिया, जान लें ये जरूरी बातें

BHU में आए 3.5 लाख आवेदन 
UGC ने रविवार को सीयूईटी चुनने वाले विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखकर कहा था कि वे नामांकन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. यूजीसी ने इन यूनिवर्सिटी से कहा था कि आपसे वेबसाइट, पोर्टल सहित दाखिला प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए जरूरी तैयारी करने का आग्रह किया जाता है, ताकि पीजी पाठ्यक्रम में दाखिले की प्रक्रिया समय पर प्रारंभ की जा सके. विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक 3.5 लाख आवेदन BHU को प्राप्त हुए और इसके बाद JNU को 2.3 लाख आवेदन मिले.

CUET PG  रिजल्ट 2022 कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले CUET की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं.
  • यहां होम पेज पर 'PG result 2022' लिंक पर क्लिक करें.
  • लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें, फिर एप्लीकेशन नंबर, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन डालें
  • Submit बटन पर क्लिक करें और अपने स्कोर कार्ड डाउनलोड करें

(PTI  इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv