Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA EXCLUSIVE: बॉर्डर पर BSF को मिलेगी खास गन, पाकिस्तानी ड्रोन्स होंगे ढेर, जानिए पूरी बात

पाकिस्तान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए आतंकियों की घुसपैठ लगातार नाकाम हो रही हैं, लेकिन सीमा पार से ड्रोन्स के जरिए आतंकियों के लिए हथियारों की सप्लाई अब भी सिरदर्द बने हुए हैं. जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इससे निपटने के लिए अब बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स (BSF) क्या कदम उठा रही है. पेश है इस पर मनीष शुक्ला की खास रिपोर्ट.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Aug 16, 2022, 05:42 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में पाकिस्तान (Pakistan) से सटी लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) के जरिए आतंकी घुसपैठ की कोशिशें लगातार जारी हैं. इन्हें नाकाम करने में केंद्र सरकार बहुत हद तक सफल भी रही है, लेकिन बॉर्डर पार से आतंकियों के लिए हथियार लेकर आने वाले ड्रोन्स अब भी सिरदर्द बने हुए हैं. इनसे निपटने के लिए बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स (BSF) ने अब अपने नियंत्रण वाले बॉर्डर एरिया में खास तरीके से बनी एन्टी ड्रोन गन को को तैनात करने का फैसला किया है। साथ ही BSF लाइन ऑफ कंट्रोल और जम्मू से सटे अपने 112 बॉर्डर पोस्ट (BoP) का आधुनिकीकरण भी करेगी.

ऐसा होगा एंटी ड्रोन सिस्टम

  • BSF जिन एन्टी ड्रोन सिस्टम को खरीद रही है, वे वर्किंग स्टाइल के हिसाब से दो तरह के होंगे.
  • एक सिस्टम का वजन 10 किलोग्राम होगा, जिसकी मदद से दो किलोमीटर की रेंज में दुश्मन ड्रोन्स मारे जाएंगे. 
  • दूसरे सिस्टम का वजन महज 6 किलोग्राम होगा और इसका दायरा करीब 1 किलोमीटर का होगा.
  • Unmanned Aircraft System (UAS) को Back Pack (पिट्ठू बैग) में आराम से इधर-उधर ले जा सकते हैं.
  • इन UAS की खास बात ये कि ये दुश्मन ड्रोन्स के सिग्नल या फ्रीक्वेंसी को जैम कर देता है, जिससे वह नीचे गिर जाता है.

BSF इस तरह की एंटी ड्रोन जैमर गन खरीदने की भी योजना बना रही है.

पाकिस्तानी हरकत के दायरे वाले BoP पर होंगे तैनात

BSF इन ड्रोन्स को अपने उन 112 BoP पर तैनात करेगी, जहां पाकिस्तान की नापाक हरकतें सबसे ज्यादा हो रही हैं. इन चेकपोस्ट के दायरे में आये दिन ड्रोन्स के जरिये भारतीय सीमा में हथियारों और ड्रग्स की सप्लाई की जा रही है.

पढ़ें- Share Market में Debut करने जा रही है Virat Kohli की कंपनी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

LOC की फॉरवर्ड पोस्ट्स पर जवानों के लिए All Weather Shelter

LOC से सटी BSF की फॉरवर्ड पोस्ट्स पर सर्दियों के दौरान कई बार तापमान -30 से 40 डिग्री तक नीचे चला जाता है. पहली बार इन पोस्ट्स पर जवानों को ठंड से बचाने के लिए खास तरीके के PUF शेल्टर यानि All Weather Shelter लगाए जा रहे हैं. इन शेल्टर में जवान सीमा पर पड़ने वाली कड़ाके की ठंड से खुद को बचा सकेगा. साथ ही BSF अपनी 112 BoP पर सोलर पैनल भी लगवा रही है, जिससे पूरे साल वहां बिजली की सप्लाई बनी रहे. 

पढ़ें- Delhi-NCR में Amul-Mother Dairy ने बढ़ाए दूध के दाम, 17 अगस्त से होगा यह रेट

करीब 50 करोड़ की लागत से लगाए जा रहे इन कंटेनरनुमा All Weather Shelter में बाहर का तापमान -30 से 40 डिग्री होने पर भी अंदर सामान्य तापमान बना रहेगा. कंटेनर के अंदर ही किचन और टॉयलेट की भी व्यवस्था की गई है, जिसकी वजह से जवान को इस काम के लिए भी बाहर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

पढ़ें- Kashmir: खाई में गिरी ITBP जवानों से भरी बस, 6 की मौत, 30 घायल

पाकिस्तानी गोलाबारी के हिसाब से लोकेशन

LOC की फॉरवर्ड लोकेशन पोस्ट्स पर आए दिन पाकिस्तान की तरफ से शेलिंग (गोलाबारी) की जाती है. इस शेलिंग से बचाने के लिए ये सभी All Weather Shelter शेल्टर हाउस ऐसी जगह लगाए जा रहे हैं, जहां से पाकिस्तानी पोस्ट्स से इन्हें देखा ना जा सक.

करीब 115 की संख्या में बनाए जा रहे ये PUF शेल्टर होम बेहतर तकनीक और सुविधा से लैस हैं. इनमें सोलर पैनल की भी व्यवस्था है. सर्दियों में भी अंदर का तापमान मेनटेन रहेगा. हल्का होने की वजह से इन्हें एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट भी किया जा सकता है.

पढ़ें- देश के महानगरों में रहने वालों की ट्रैफिक में गुजर रही 7% डेली लाइफ, जानिए क्या है कारण

344 किलोमीटर लंबी LOC पर BSF की हैं 164 पोस्ट्स

करीब 344 किलोमीटर तक फैली लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) पर  BSF और सेना, दोनों तैनात हैं. ये दोनों मिलकर LoC की निगरानी करती हैं. LOC पर BSF की 164 फॉरवर्ड डिफेंस लोकेशन (FDL) पोस्ट्स हैं. इनमें सबसे ऊंची पोस्ट ओल्ड बिस्वास है, जो करीब 15 हज़ार फ़ीट ऊंचाई पर स्थित है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv