Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

E-highways: क्या होता है इलेक्ट्रिक हाईवे, किस तकनीक पर करता है काम, क्या होंगे बदलाव?

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक हाईवे के विकास पर काम कर रही है. आइए समझते हैं क्या है ये तकनीक.

article-main

इलेक्ट्रिक हाईवे तैयार कर रही है केंद्र सरकार.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार इलेक्ट्रॉनिक हाईवे (E-Highway) विकसित करने की योजना तैयार कर रही है. ई हाईवे के जरिए प्रदूषण पर लगाम लगाए जाने की भी तैयारी है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सोमवार को कहा कि सरकार सौर ऊर्जा (Solar Energy) के जरिए इलेक्ट्रिक राजमार्गों के विकास पर काम कर रही है. यह कदम ज्यादा माल ढुलाई क्षमता वाले ट्रकों और बसों की चार्जिंग को आसान बनाएगा.

उद्योग मंडल इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (IACC) के कार्यक्रम के दौरान नितिन गडकरी ने यह बात दोहराई कि सरकार देश की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को इलेक्टिकल मोड में बदलना चाहती है.

Nitin Gadkari ने दिया बड़ा बयान, जानिए किसानों से क्‍यों कहा सरकार पर ज्‍यादा भरोसा मत करो

क्या है ई हाईवे?

इलेक्ट्रिक हाईवे का मतलब एक ऐसी सड़क से है जो उस पर चलने वाली गाड़ियों को बिजली की सप्लाई कर सके. इसमें  ओवरहेड बिजली की लाइन के जरिए ऊर्जा की आपूर्ति शामिल है. सड़क मंत्रालय टोल प्लाजा को सौर ऊर्जा से चलाने के लिए भी तकनीक बना रहा है.

सीट बेल्ट ना लगाने से तीन साल में गई 60 हजार लोगों की जान, हर चौथी मौत यूपी में, अब लगेगा जुर्माना

कितने एक्सप्रेसवे तैयार करने की है योजना, क्या होंगे बदलाव?

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार 26 नए एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रही है. पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान की शुरुआत के साथ परियोजनाओं को तेजी से मंजूरी मिलेगी और इससे ‘लॉजिस्टिक’ लागत में कमी आएगी.

इस महत्वाकांक्षी परियोजना में भारत और अमेरिका दोनों स्वाभाविक भागीदार हैं. उन्होंने अमेरिका के निजी निवेशकों को भारत के ‘लॉजिस्टिक, रोपवे और केबल कार’ क्षेत्रों में निवेश के लिए आमंत्रित किया.

सड़कों पर नजर आएगी हरियाली, ये है केंद्र का प्लान

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि करीब तीन करोड़ पेड़ नेशनल हाईवे के आसपास लगाए जाएंगे. केंद्र सरकार हाईवे के निर्माण और विस्तार के दौरान पेड़ लगाने के चलन को अपना रही है. केंद्रीय मंत्री ने दावा किया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं में 27,000 पेड़ एक जगह से दूसरी जगह सफलतापूर्वक लगाए गए हैं. सरकार पेड़ काटने और लगाने के लिए‘पेड़ बैंक’ नाम से नई नीति बना रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement