Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sbaha Elections 2024: 8 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व मुख्यमंत्री और एक राज्यपाल... पहले चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Lok Sabha Elections 2024: देश की 18वीं लोकसभा के लिए सात चरणों में 543 सीट पर मतदान होगा. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इसमें कई ऐसे दिग्गज चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला जनता करेगी.

Latest News
Lok Sbaha Elections 2024: 8 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व मुख्यमंत्री और एक राज्यपाल... पहले चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

किरेन रिजिजू और नितिन गडकरी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. इसमें 21 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 11 ऐसाी सीटें हैं जिनपर सभी की नजरें होगीं. इनपर आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल चुनाव लड़ रहे हैं. इन दिग्गजों में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और किरण रिजिजू शामिल हैं.

नितिन गडकरी महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका कांग्रेस के विकास ठाकरे से मुकाबला है. वह इस सीट पर हैट्रिक लगाने मैदान में उतरे हैं. गडकरी ने 2014 के चुनाव में सात बार के कांग्रेस सांसद विलास मुत्तेमवार को 2 लाख 84 हजार वोटों से हराया था. इसके बाद 2019 के चुनाव में कांग्रेस महाराष्ट्र के इकाई के वर्तमान अध्यक्ष नाना पटोले को 2.16 लाख वोटों से हराकर गडकरी ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की थी.

ये केंद्रीय मंत्री चुनाव मैदान में 

  • पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री और अरुणाचल ईकाई के वर्तमान प्रमुख नबाम तुकी से है.
  • केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल असम की डिब्रूगढ़ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. केंद्रीय राज्य मंत्री रामेश्वर तेली की टिकट काटकर बीजेपी ने उन्हें मैदान में उतारा है. उनके खिलाफ असम जातीय परिषद (एजेपी) के लुरिनज्योति गोगोई मैदान में हैं. लुरिनज्योति को कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त विपक्षी मंच ने उम्मीदवार बनाया है.
  • पहले चरण में उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होगा. बीजेपी ने यहां से केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान पर फिर से भरोसा जताया है. जबकि सपा ने हरेंद्र मलिक और बसपा ने दारा सिंह प्रजापति को उम्मीदवार बनाया है.
  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह उधमपुर लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार जीत की टाल ठोक रहे हैं.
  • केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव को राजस्थान की अलवर सीट से बीजेपी ने चुनाव मैदान में उतारा है. भूपेंद्र यादव का मुकाबला कांग्रेस के मौजूदा विधायक ललित यादव से होगा.
  • राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व मंत्री गोविंद राम मेघवाल से है.
  • केंद्रीय मत्स्य राज्य मंत्री एल मुरुगन तमिलनाडु की नीलगिरी लोकसभा सीट ताल ठोक रहे हैं. मुरुगन का मुकाबला DMK सांसद और पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा से होगा. मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए मुरुगन पहली बार नीलगिरी से चुनाव लड़ रहे हैं.
  • मणिपुर के कानून एवं शिक्षा मंत्री और बीजेपी नेता बसंत कुमार सिंह इनर मणिपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनको जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के प्रोफेसर व कांग्रेस उम्मीदवार बिमल अकोइजाम चुनौती दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-   'अमेठी और रायबरेली से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव,' इस सवाल पर क्या बोले राहुल गांधी 


2 पूर्व मुख्यमंत्रियों किस्मत दांव पर

  • पश्चिम त्रिपुरा लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब (Biplab Kumar Deb) और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशीष कुमार की बीच मुकाबला है.
  • मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ किस्मत आजमा रहे हैं. यह सीट कमलनाथ का गढ़ मानी जाती है, जिन्होंने 1980 के बाद से 9 बार इस सीट पर जीत हासिल की थी.

सक्रिय राजनीति में पूर्व राज्यपाल
तेलंगाना के राज्यपाल और पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाली तमिलिसाई सौंदरराजन (Tamilisai Soundararajan) चेन्नई दक्षिण लोकसभा सीट से किस्मत आजमा रही हैं. कांग्रेस की दिग्गज नेता कुमारी अनंत की बेटी सौंदरराजन ने तूतुकोड़ी लोकसभा सीट से द्रमुक नेता कनिमोई के खिलाफ 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन हार गई थीं.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement