Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ration Card Apply: अब आसानी से दोबारा बनवाया जा सकता है खोया हुआ राशन कार्ड, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

Ration Card Process: जिनके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है और लंबे समय तक चलने के बावजूद राशन कार्ड प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है.

article-main

नेहा दुबे

Updated: Oct 21, 2022, 03:17 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राशन कार्ड (Ration Card) एक अनिवार्य दस्तावेज है जिससे आपको कई लाभ मिलते हैं. यह आधार कार्ड (Aadhaar Card) और वोटर कार्ड (Voter Card) की तरह एक महत्वपूर्ण कागज के रूप में भी काम करता है. इसके साथ ही यह मुफ्त राशन जैसी और भी कई सरकारी सुविधाओं का लाभ देता है. इसे बनवाने के लिए काफी लोग चक्कर काट रहे हैं. कई बार ये बिचौलियों के बीच में पड़ जाते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं. अगर आप भी राशन कार्ड बनवाने से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम की है. बता दें कि सरकार द्वारा राशन कार्ड उन परिवारों को दिए जाते हैं जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के मानकों को पूरा करते हैं. गरीब परिवारों को राशन कार्ड जारी किए जाते हैं ताकि जरूरतमंद लोग सब्सिडी पर सस्ता अनाज खरीद सकें. राशन कार्ड द्वारा दी जाने वाली वस्तुओं की इकाई परिवार में सदस्यों की संख्या पर निर्भर करती है.

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिसमें आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, घर के सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड (PAN Card) और उसकी फोटोकॉपी, बिजली बिल, घर में काम करने वाले मुख्य सदस्य की आय शामिल है. प्रमाण पत्र, आपका जाति प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक और गैस कनेक्शन विवरण के साथ इसके पहले पृष्ठ की फोटोकॉपी आपको इन सभी कागजात की आवश्यकता हो सकती है.

ऐसे करें राशन कार्ड

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट (https://fcs.up.gov.in) को खोलना होगा. इसके बाद आपको होमपेज पर जाकर फॉर्म डाउनलोड पर क्लिक करना है. आपके सामने एक ड्रॉपडाउन सूची दिखाई देगी, जहां आपको आवेदन पत्र पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको शहर और ग्रामीण एक में जाना होगा और अपने आवेदन पत्र लिंक का चयन करना होगा. अब आपको सामने दिख रहे एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना है और उसमें अपनी डिटेल्स भरनी है. इसके बाद आपको अपने क्षेत्रीय सीएससी केंद्र में जाकर फॉर्म जमा करना होगा. याद रखें कि फॉर्म में कोई गलती नहीं होनी चाहिए नहीं तो फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा. अगर फॉर्म सही है तो कुछ ही दिनों में आपका राशन कार्ड बन जाएगा. इसके बाद 5 रुपये से 45 रुपये जमा करने होते हैं और जब 30 दिनों की फील्ड वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है.

यह भी पढ़ें:  TDS Status: पैन कार्ड से कैसे चेक करें टीडीएस स्टेटस? यहां जानें पूरा प्रोसेस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv