Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cryptocurrency बाजार में आई 1.4 ट्रिलियन डॉलर की गिरावट, Bitcoin भी मुंह के बल लुढ़का

ग्लोबल मार्केट में मंदी का असर देखने को मिल रहा है. क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट में मंगलवार को अब तक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

article-main

नेहा दुबे

Updated: May 11, 2022, 12:03 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट निवेशकों के बीच हमेशा से लोकप्रिय रहा है लेकिन कुछ समय से इसमें मंदी दर्ज की जा रही है. मंगलवार को क्रिप्टो बाजार में 1.4 ट्रिलियन डॉलर की गिरावट देखी गई. यह अब तक सबसे बड़ी गिरावट मानी जा रही है. डेटा साईट CoinMarkeCap ​​के मुताबिक पिछले महीने क्रिप्टो एसेट्स लगभग 800 बिलियन डॉलर का बाजार मूल्य खो दिया है.

मंगलवार को आई सबसे बड़ी गिरावट

मंगलवार को बिटकॉइन (Bitcoin) अपने 10 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया. यह (Bitcoin) क्रिप्टो बाजार का लगभग 40 प्रतिशत है. सिर्फ 6 दिन पहले बिटकॉइन ने 40,000 डॉलर के स्तर को टच किया था जो कि अब 31,450 डॉलर के स्तर पर चल रहा है. यानी सिर्फ एक हफ्ते के अंदर भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. माना जा रहा है कि अमेरिका में मौद्रिक नीति में बदलाव और महंगाई की वजह से क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट देखने को मिल रही है. नवंबर महीने के बाद से अब तक काफी गिरावट आ चुकी है. बिटकॉइन का ऑल टाइम हाई प्राइस 69,000 से ज्यादा रहा है.

अप्रैल में 2.2 ट्रिलियन डॉलर था मार्केट कैप 

CoinMarketCap के मुताबिक कुल क्रिप्टो बाजार मूल्य 2 अप्रैल को 2.2 ट्रिलियन डॉलर था. क्रिप्टो बाजार में नवंबर 2021 के बाद लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. हालांकि इस दौरान इसकी सबसे बड़ी वजह यह रही कि कई देशों की सरकारों ने इसके रेगुलेशन पर प्रतिबंध लगा दिया. इसके बावजूद भी निवेशक लगातार क्रिप्टो में निवेश कर रहे हैं. बहरहाल मौजूदा समय में स्थिर क्रिप्टोकॉइन्स की कीमतों में भारी गिरावट आने से निवेशक बुरी तरह सहमा हुआ है. 

TerraUSD में भी आई गिरावट

दुनिया की चौथी सबसे बड़ी स्थिर मुद्रा टेरा यूएसडी (TerraUSD) में मंगलवार को उसकी कीमत में एक तिहाई प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई. सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में डिजिटल एसेट मैनेजर कॉइनशेयर के मुताबिक बिटकॉइन की कीमत में गिरावट के बावजूद, इससे जुड़े फंडों और उत्पादों ने पिछले हफ्ते 45 मिलियन डॉलर की आमद (inflow) दर्ज की है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि निवेशकों ने कीमतों में कमजोरी का फायदा उठाया है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Today’s Hot Stocks: ब्रोकरेज फर्म्स की इन शेयरों पर है नजर, आप भी करें निवेश

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv