Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vande Bharat एक्सप्रेस ट्रेन की वजह से सस्ती हुई हवाई जहाज से यात्रा, जानें वजह

Vande Bharat Express को साल 2019 में लॉन्च किया गया था. अब तक 34 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लॉन्च हो चुकी है और इसकी वजह से हवाई जहाज के किराये में काफी कमी देखने को मिली है.

Latest News
Vande Bharat एक्सप्रेस ट्रेन की वजह से सस्ती हुई हवाई जहाज से यात्रा, जानें वजह

Vande Bharat Express

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें (Vande Bharat Express Trains) देश की सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा ट्रेनों में से एक हैं जिनमें आराम और सामर्थ्य का सही संयोजन है. पहली बार चार साल पहले फरवरी 2019 में लॉन्च की गई, 24 सितंबर, 2023 तक भारत में 34 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हैं; ट्रेनों में 14 सोलह-कार सेवाएँ और 20 आठ-कार सेवाएं शामिल हैं. शहरों के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए कई नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई जा रही है. रेलवे पहली बार यात्रियों की उम्र और लिंग के आधार पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की मांग की निगरानी कर रहा है. एक महत्वपूर्ण बात यह नोट की गई है कि इन एक्सप्रेस ट्रेनों के लॉन्च से हवाई किराया 20-30% तक कम हो गया है. इसके बारे में और जानें:

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू होने के बाद हवाई किराया 20-30% घटा

सेंट्रल रेलवे (CR) के पीआरओ, शिवराज मानसपुरे, जैसा कि हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में उद्धृत किया गया है, कहते हैं, “इस अवधि के दौरान बच्चों (1-14 वर्ष) की औसत व्यस्तता लगभग 5% थी, जबकि ट्रांसजेंडरों ने कुल का 4.5% योगदान दिया. वंदे भारत में यात्री. उद्योग के अनुमान के अनुसार, वंदे भारत ट्रेनों के लॉन्च के बाद हवाई यातायात में 10-20% की भारी गिरावट आई है और हवाई किराए में 20% -30% की गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें:  SEBI ने 5 साल के लिए इस व्यक्ति को प्रतिभूति बाजार से किया बैन, जानें क्या है वजह

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें: उम्र, लिंग के आधार पर मांग

जैसा कि पहले बताया गया है कि, रेलवे पहली बार यात्रियों के लिंग और उम्र के आधार पर वंदे भारत ट्रेनों की मांग की निगरानी करने पर विचार कर रहा है. सेंट्रल रेलवे (CR) द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों की सबसे अधिक संख्या 31-45 वर्ष के आयु वर्ग में है, जिसके बाद 15-30 वर्ष की आयु के लोग हैं. सीआर आंकड़ों में 15 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच मुंबई से शिरडी, मुंबई से गोवा और मुंबई से सोलापुर तक यात्रा करने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों के लिंग के आधार पर डेटा भी शामिल है.

आंकड़े कहते हैं कि इस दौरान 85,600 पुरुष यात्री, 26 ट्रांसजेंडर और 57,838 महिला यात्री थे. रेलवे ट्रेनों को और अधिक लोकप्रिय बनाने और यात्रियों की संख्या बढ़ाने की भी कोशिश कर रहा है; सितंबर में मुंबई से शिरडी, मडगांव और सोलापुर तक वंदे भारत ट्रेनों का ऑक्यूपेंसी डेटा 77-101% के बीच है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement