Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राजस्थान को जल्द मिलेगी तीसरी Vande Bharat की सौगात, जानिए ट्रेन का नया रूट और टाइमिंग

Rajasthan 3rd Vande Bharat: राजस्थान को जल्द ही तीसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. 13 अगस्त से इसका ट्रायल शुरू होगा और 15 अगस्त इसे हरी झंडी मिल सकती है.

Latest News
राजस्थान को जल्द मिलेगी तीसरी Vande Bharat की सौगात, जानिए ट्रेन का नया रूट और टाइमिंग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 डीएनए हिंदी: राजस्थान को जल्द ही तीसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी जाएगी. यह ट्रेन प्रदेश की राजधानी जयपुर और झीलों के शहर उदयपुर के बीच चलेगी. ट्रायल 13 अगस्त से शुरू होगा. 15 अगस्त 2023 को रेग्युलग ऑपरेशन की शुरुआत होने की उम्मीद है. हालांकि रेलवे ने अभी तक इसकी औपचारिक शुरुआत नहीं की है. उदयपुर में परीक्षण के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस पहुंच चुकी है. यह राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी. इसी साल अप्रैल में राज्य की पहली ट्रेन अजमेर से दिल्ली कैंट के बीच चली थी. पिछले महीने जोधपुर से साबरमती के बीच दूसरी ट्रेन चली थी.

कैसा होगा रूट और ट्रेन का टाइमिंग
रेलवे सूत्रों के अनुसार यह मावली, चंदेरिया, भीलवाड़ा और अजमेर में आदि को कवर करेगी. ट्रायल के दौरान यह सुबह 8:10 बजे उदयपुर से रवाना होगी और दोपहर 2:10 बजे जयपुर पहुंचेगी. यह शाम 4 बजे जयपुर से उदयपुर के लिए रवाना होगी और फिर रात 10 बजे वहां पहुंचेगी. 

ये भी पढ़ें:  घर में सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार देगी सब्सिडी, बस करें ये काम

राजस्ठान टूरिज्म को मिलेगा फायदा
इस ट्रेन से राजस्थानी पर्यटन उद्योग को काफी फायदा होगा. साथ ही, उदयपुर के पर्यटन को नया फोकस मिलेगा.  इसके अतिरिक्त, पर्यटन उद्योग के प्रतिनिधियों के अनुसार, वंदे भारत एक्सप्रेस बढ़ती संख्या में लोगों को उदयपुर की यात्रा करने में सक्षम बनाएगी. 

ये भी पढ़ें: देश के इन 3 सरकारी बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, इतना महंगा हो जाएगा आपका लोन  

यहां से हुई थी पहली वंदे भारत की शुरुआत
साल 2019 में देश की पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली और बनारस के बीच चली थी. वंदे भारत ट्रेनों का उपयोग कई शहरों को जोड़ने के लिए किया गया है. इस समय शताब्दी रूट पर ये सेमी हाई स्पीड ट्रेनें चलती हैं. हालांकि, भविष्य में स्लीपर वंदे भारत ट्रेनें भी बनाने की योजना है.  इससे ये ट्रेनें रात में भी सफर कर सकेंगी. इसके अतिरिक्त, देश अपने रेलवे स्टेशनों को रिडवलेपमेंट कर रहा है.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement