Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Metro ने Paytm की मदद से क्यू-आर कोड आधारित टिकट सेवा शुरू की, जानिए कैसे ले सकते हैं फायदा

अब आप दिल्ली मेट्रो में पेटीएम मोबाइल ऐप की मदद से यात्रा कर सकते हैं. दरअसल इस ऐप की मदद से क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग की शुरुआत कर सकते हैं.

Latest News
article-main

Delhi Metro

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने ग्राहकों के लिए शहर की रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का इस्तेमाल करके टिकट खरीदने का एक और सुविधाजनक तरीका जोड़ा है. देश की सबसे लंबी मेट्रो प्रणाली ने अपने सभी गलियारों में क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग को पेटीएम मोबाइल ऐप के माध्यम से उपलब्ध कराया है.

पेटीएम मोबाइल ऐप (Paytm Mobile App) के माध्यम से, दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro Rail Corporation) ने क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग की शुरुआत की है, जो यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है और अपने पूरे नेटवर्क में यात्रियों के लिए "टिकट बुक करने में आसानी" में सुधार करता है.

पहले, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line) ही एकमात्र रूट था जिसमें यह सुविधा थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "डिजिटल इंडिया" कार्यक्रम के प्रति समर्पण को ध्यान में रखते हुए यह कार्रवाई की गई.

यह भी पढ़ें:  Diwali Business Ideas: दिवाली में शुरू करें ये बिजनेस, होगी मोटी कमाई

डॉ. विकास कुमार ने कहा, "पेटीएम के जरिये दिल्ली मेट्रो के सभी गलियारों के लिए इस क्यूआर-आधारित टिकटिंग की शुरूआत से राष्ट्रीय राजधानी में लाखों मेट्रो यात्रियों के लिए कुशल और परेशानी मुक्त आवाजाही की सुविधा मिलेगी."

पेटीएम के जरिये दिल्ली मेट्रो पर क्यूआर टिकट कैसे प्राप्त करें:

  • अपने मोबाइल फोन पर पेटीएम ऐप खोलें
  • ऐप पर 'मेट्रो' सेक्शन पर क्लिक करें
  • अब अपने स्मार्टफोन को ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट पर क्यूआर कोड स्कैनर के सामने रखें.

इन यूजर-फ्रेंडली डिजिटल तरीकों की बदौलत यात्री अब टिकट काउंटरों पर भौतिक रूप से जाने या लाइन में इंतजार किए बिना कहीं से भी आसानी से, जल्दी और आसानी से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement