Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC ने किया जनता का काम आसान, Delhi Metro वालों को होगा सबसे ज्यादा फायदा, पढ़ें कैसे

DMRC ने एक बड़ी पहल शुरू की है. दरअसल IRCTC की मदद से अब डीएमआरसी यात्रियों को क्यूआर कोड-आधारित दिल्ली मेट्रो टिकट खरीदने की अनुमति देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है.

Latest News
article-main

Delhi Metro

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुछ ही हफ्ते पहले आईआरसीटीसी (IRCTC) और डीएमआरसी (DMRC) ने यात्रियों को आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म के जरिए और बहुत कम समय में दिल्ली मेट्रो के माध्यम से क्यूआर कोड-आधारित दिल्ली मेट्रो टिकट खरीदने की अनुमति देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) और दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने क्यूआर कोड-आधारित दिल्ली मेट्रो टिकट की पेशकश करने के लिए साझेदारी की. इसका मतलब है कि यात्री अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर दिल्ली मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं. टिकट क्यूआर कोड के रूप में होंगे, जिन्हें मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर स्कैन करके एंट्री ली जा सकती है.

आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा, “सेबी विनियम, 2015 के विनियम 30 के मुताबिक, आपको सूचित किया जाता है कि आईआरसीटीसी ने क्यूआर कोड-आधारित आईआरसीटीसी प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से टिकट डीएमआरसी प्रदान करने के लिए 14 अगस्त, 2023 को दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किआ है."

दिल्ली मेट्रो क्यूआर कोड-आधारित टिकट कहां से खरीदें

यदि आप आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से ट्रेनों, विमानों या बसों के लिए टिकट खरीदते हैं तो अब आप डीएमआरसी यात्राओं के लिए केवल क्यूआर कोड-आधारित टिकट खरीद सकते हैं. बस आईआरसीटीसी की इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची (ERS) का उपयोग करें और 5 रुपये की मामूली लागत का भुगतान करें. यदि आप इसे इस तरह से करते हैं तो आपको लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा और आपके पास अपने यात्रा स्थानों की सराहना करने के लिए अधिक समय होगा.

यह भी पढ़ें:  खाने-पीने के बिल पर सरकार दे रही बंपर इनाम, बस यहां करना होगा अपलोड

ट्रेनमैन से आईआरसीटीसी की प्रतिस्पर्धा?

जून में, आईआरसीटीसी ने उन रिपोर्टों के जवाब में जोर देकर कहा कि आईआरसीटीसी और उसके एजेंटों के बीच कोई प्रतिद्वंद्विता नहीं है कि अडानी ट्रेनमैन का अधिग्रहण करने के बाद बाजार में प्रवेश कर सकता है. फ्री प्रेस जर्नल के मुताबिक, व्यवसाय ने कहा कि ट्रेनमैन, आईआरसीटीसी के 32 बी2सी भागीदारों में से एक, सभी आरक्षित टिकटों की बिक्री में केवल 0.13 प्रतिशत का योगदान देता है.

एक भारत-एक टिकट पहल!

“एक भारत-एक टिकट पहल! यात्रियों के लिए सुविधा और यात्रा में आसानी बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) और दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के बीच आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए."

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement