Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank of Baroda से के ATM से UPI का इस्तेमाल करके ग्राहक निकाल सकेंगे कैश, जानिए कैसे

Bank of Baroda के ग्राहक अब UPI के जरिए ATM से पैसे निकाल सकते हैं. हालांकि इसके लिए लिमिट निर्धारित की गई है.

Latest News
Bank of Baroda से के ATM से UPI का इस्तेमाल करके ग्राहक निकाल सकेंगे कैश, जानिए कैसे

Bank of Baroda

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अब कैश निकालने के लिए एटीएम कार्ड (ATM Card) ले जाने की जरूरत नहीं है. पब्लिक सेक्टर का बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल (ICCW) नामक एक सुविधाजनक सुविधा शुरू की है. यह इनोवेटिव सर्विस ग्राहकों को UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) का उपयोग करके बैंक के एटीएम से पैसे निकालने की अनुमति देती है. बैंक ऑफ बड़ौदा गर्व से अपने ग्राहकों को यह सुविधा देने वाला पहला पब्लिक सेक्टर का बैंक होने का दावा करता है, जो बैंकिंग सुविधा में एक नया स्टैण्डर्ड स्थापित कर रहा है.

ICCW सेवा के साथ, न केवल बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक बल्कि BHIM UPI और अन्य UPI एप्लिकेशन का उपयोग करने वाले अन्य बैंकों के ग्राहक भी बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda ATM) के एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं. इसका मतलब है कि इन एटीएम से नकदी निकालने के लिए अब डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं है. बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम ग्राहकों को एक दिन में दो लेनदेन करने की अनुमति देते हैं, जिसकी अधिकतम निकासी सीमा 5,000 रुपये प्रति लेनदेन है. इसका मतलब है कि ग्राहक एक दिन में 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Mahila Samman Saving Scheme में कैसे करें निवेश, टैक्स छूट का भी मिलेगा लाभ

बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी, अखिल हांडा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ICCW सेवा की शुरूआत ग्राहकों को भौतिक कार्ड पर भरोसा किए बिना सहजता से नकदी निकालने का अधिकार देती है. बैंक ऑफ बड़ौदा के पास देश भर में फैले 11,000 से अधिक एटीएम का एक व्यापक नेटवर्क है, जो इस सुविधाजनक सुविधा तक व्यापक पहुंच सुनिश्चित करता है. यह कदम क्लोनिंग, स्किमिंग और डिवाइस से छेड़छाड़ जैसे कार्ड धोखाधड़ी के जोखिम को कम करने के लिए एटीएम पर ICCW विकल्पों को लागू करने के लिए बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश के अनुरूप है.

इस सेवा का आप कैसे लाभ उठा सकते हैं? ICCW का उपयोग करके नकदी निकालने के लिए, ग्राहकों को बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में 'UPI नकद निकासी' (UPI Cash Withdrawal) विकल्प का चयन करना होगा. वांछित निकासी राशि दर्ज करने के बाद, एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड प्रदर्शित होगा. इसके बाद ग्राहक क्यूआर कोड को स्कैन करने और लेनदेन को अधिकृत करने के लिए अधिकृत यूपीआई ऐप का उपयोग कर सकते हैं. एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, एटीएम से नकदी निकाल दी जाएगी, जिससे एक सहज और सुरक्षित निकासी अनुभव प्रदान किया जा सकेगा. कई अन्य बैंकों ने भी अपने ग्राहकों को समान सेवाएं प्रदान करते हुए कार्ड रहित निकासी की अवधारणा को अपनाया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement