Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Medicine Price down: सस्ती होने वाली हैं ये दवाइयां, NPPA ने लिया फैसला, देख लें लिस्ट

NPPA ने 60 से ज्यादा नए फॉर्मूलेशन और रिटेल के दाम घटाए हैं, जिसकी वजह से दवाइयां सस्ती होने वाली हैं. आम जनता को इस फैसले से बड़ी राहत मिलने वाली है.

Latest News
article-main

NPPA Fixes Retail Price Diabetes BP drugs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के एक फैसले से जनता को बड़ी राहत मिलने वाली है. नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइजिंग ऑथारिटी (NPPA) ने दवाओं की कालाबाजारी रोकने के लिए कुल 69 फॉर्मूलेशन के दाम तय कर दिए हैं.

अब इन दवाइयों को एक निश्चित दाम से ज्यादा महंगा नहीं बेचा जा सकता है. नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइजिंग ऑथारिटी के नए नोटिफिकेशन के मुताबिक अब 69 दवाइयां सस्ती मिलेंगी.

69 फॉर्मूलेशन के लिए लिया गया है फैसला
NPPA ने 31 दवाइयों के अधिकतम दाम और 69 फॉर्मूलेशन के मूल्य तय किए हैं. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक मधुमेह, दर्द निवारक औषधियां, बुखार, हृदय रोग, जोड़ों के दर्द की दवाइयां और 4 विशेष फीचर प्रोडक्ट्स के दाम कम किए जाएंगे.


इसे भी पढ़ें- Himachal Pradesh Live: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के स्पीकर ने रद्द की 6 विधायकों की सदस्यता, क्रॉस वोटिंग के चलते हुआ एक्शन


 

कौन-कौन सी दवाइयां होंगी सस्ती
ज़ी न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक एंटीटॉक्सिन, कोलेस्ट्रॉल, शुगर, दर्द, बुखार, संक्रमण, रक्तस्राव, कैल्शियम, विटामिन D3 और बच्चों की एंटीबायोटिक्स दवाइयां सस्ती हो जाएंगी.

कैसे लागू होगा ये फरमान?
नई पैकिंग पर संशोधित दर लिखी होगी. डीलर नेटवर्क नई कीमतों के बारे में सूचित करेगा. कंपनियां तय मूल्य पर जीएसटी तभी ले सकेंगी, जब उन्होंने इसके लिए पेमेंट किया हो.


इसे भी पढ़ें- Sandeshkhali कांड का मास्टर माइंड Sheikh Shahjahan गिरफ्तार, ईडी पर हमले के बाद से था फरार


 

क्या है NPPA का काम?
NPPA की स्थापना 1997 में हुई थी. यह संस्था फार्मा उत्पादों की कीमतों का निर्धारण करती है. दवाइयों की मुंहमांगी कीमतों पर नियंत्रण रखती है और दवाइयों के दामों की निगरानी करती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement