Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FASTag KYC से Social Media Rules तक, जानिए 1 मार्च से बदल रहे हैं कौन-कौन से नियम

Rules Change on 1st March: केंद्र सरकार ने FASTag KYC के लिए 29 फरवरी तक का समय दिया था. 1 मार्च से KYC नहीं कराने वालों से डबल टोल वसूला जाएगा.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Rules Change on 1st March: फरवरी के महीने की आखिरी तारीख हो चुकी है. 1 मार्च को मौजूदा वित्त वर्ष का आखिरी महीना शुरू होगा. इसके साथ ही कई तरह के नियम भी बदल रहे हैं. इन नियमों से आपकी जेब से लेकर आपकी जिंदगी तक पर प्रभाव पड़ने जा रहा है. एकतरफ फास्टैग (FASTag) के नियम बदलने से आपकी जेब कट सकती है, वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया से जुड़े नियम भी बदलने जा रहे हैं. इसका सीधा असर आपकी सोशल लाइफ पर पड़ेगा. आइए आपको बताते हैं कौन-कौन से नियमों में बदलाव होने जा रहा है.

FASTag KYC के कारण कटेगी जेब

केंद्र सरकार ने देश के सभी FASTag वाले वाहनों का KYC प्रोसेस शुरू कर रखा है. इसके पीछे FASTag डाटा को नियमित करने की मंशा है. पहले FASTag KYC कराने की आखिरी तारीख फरवरी महीने की शुरुआत में रखी गई थी, लेकिन बाद में केंद्र सरकार ने इसे 29 फरवरी तक बढ़ा दिया था. अब एक मार्च से यदि आपकी कार, टैक्सी या ट्रक-बस में फास्टैग लगा है और आपने उसका केवाईसी नहीं कराया है तो यह आपको भारी पड़ सकता है. नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया (NHAI) ने तय किया है कि यदि 29 फरवरी की रात तक आपने केवाईसी नहीं कराया है तो आपका Fastag बंद किया जा सकता है. ऐसा होने पर यदि आप कहीं जाते हैं तो टोल प्लाजा पर आपको तय फीस से दोगुना टोल टैक्स भरना पड़ सकता है, जो आपकी जेब पर भारी पड़ेगा.

LPG सिलेंडर के महंगे-सस्ते होने का होगा फैसला

हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां LPG की कीमत का पुनर्निधारण करती हैं. 1 मार्च को भी तेल कंपनियां LPG की कीमत का रिव्यू करेंगी. यदि मार्केट रेट के हिसाब से यह कीमत कम-ज्यादा होगी तो इसमें बदलाव किया जाएगा. फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला घरेलू LPG गैस सिलेंडर 1053 रुपये का मिल रहा है. फरवरी के महीने में इसकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था. ऐसे में माना जा रहा है कि 1 मार्च को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है. 

सोशल मीडिया पर गलत फैक्ट्स के लिए लगेगा जुर्माना

केंद्र सरकार ने IT Rules में भी बदलाव कर दिया है. नए नियम 1 मार्च से ही लागू होने जा रहे हैं. इससे उन लोगों को जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है, जो सोशल मीडिया पर झूठी खबरें या बिना जांचे हुए तथ्य शेयर करते हैं. नए नियमों के हिसाब से एक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब आदि पर झूठा या गलत तथ्य डालने वाले यूजर के ऊपर भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है.

बैंकों में रहेगी इस महीने लंबी छुट्टी

वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होने के बावजूद मार्च में बैंक 14 दिन बंद रहने वाले हैं. इनमें 2 शनिवार और 5 रविवार की भी छुट्टियां हैं. इन 7 छुट्टियों के अलावा सार्वजनिक अवकाश व अन्य वजहों के चलते 7 अन्य दिन भी बैंक बंद रहेंगे. 

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement