Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Citi Bank को खरीद सकता है Axis Bank, जानिए बैंक के ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर

Axis Bank भारत में Citi Bank के कारोबार को खरीद सकता है. इस डील पर जल्द ही कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिकी मूल के बैंक सिटी बैंक (Citi Bank) के भारतीय कंज्यूमर कारोबार के बिकने की खबरें सामने आ रही हैं. खास बात यह है कि इसे खरीदने वाला बैंक भारत में निजी क्षेत्र का तीसरा सबसे बड़ी बैंंक Axis  Bank  हो सकता है. Axis Bank और Citi Bank के बीच होने वाली इस डील को लेकर जल्द ही कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है, 

सिटी बैंक ने बेचने की बनाई थी योजना 

जानकारी के मुताबिक अमेरिका के सिटी बैंक ने पिछले वर्ष अप्रैल में इंटरनेशनल रणनीति के तहत भारत में अपने कंज्यूमर बैंक कारोबार से अलग होने के लिए अपनी योजना सामने रखी थी. इस पेशकश के बाद ही देश के दो प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंकों एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने भी सिटी बैंक खरीदने को बोली लगाई थी.

Axis Bank कर सकता है डील

वहीं सूत्रों के मुताबिक एक्सिस बैंक लगभग 2.5 बिलियन डॉलर में सिटी बैंक खरीद सकता है. आपको बता दें कि सिटी बैंक भारत में कारोबार शुरू करने वाला पहला विदेशी बैंक है. सिटी बैंक देश में क्रेडिट कार्ड (Credit Card), खुदरा बैंकिंग, लोन और मनी मैनेजमेंट (धन प्रबंधन) जैसी सेवाएं देता है. देश में बैंक की 35 शाखाएं हैं और उपभोक्ता बैंक कारोबार से लगभग 4,000 लोग जुड़े हुए हैं. जानकारी है कि बैंक के कारोबार का मूल्यांकन लगभग दो अरब डॉलर (13,000 करोड़ रुपये) हो सकता है.

Axis Bank को होगा फायदा

यदि सिटी बैंक से एक्सिस बैंक यह डील हासिल कर लेता है तो इससे भारत के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक की हाई एंड क्रेडिट कार्ड सहित अन्‍य क्षेत्रों में पकड़ मजबूत होगी. विशेषज्ञों ने बताया है कि सिटी बैंक के रिटेल बिजनेस के अधिग्रहण से एक्सिस बैंक की पहुंच में जहां इजाफा होगा. इसके साथ ही उसके लिए कई अन्‍य अवसर भी बढ़ सकते हैं. 

आपको बता दें कि भारत में क्रेडिट कार्ड लाने वाला पहला बैंक सिटी बैंक ही था. सिटी बैंक ने 1987 में पहली बार क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया था. नंवबर तक सिटी बैंक के पास 2.57 मिलियन क्रेडिट कार्ड  पोर्टफोलियो था. एक्सिस बैंक के पास 7.9 मिलियन क्रेडिट कार्ड हैं. ऐसे में इस डील के बाद एक्सिस बैंक का मार्केट भी बड़ा हो सकता है.

ग्राहकों पर क्या होगा असर

सिटी बैंक के बिकने की खबरों पर ग्राहकों के मन में डर बैठ सकता है कि उन पर इस डील से क्या असर पड़ेगा. ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह है कि सिटी बैंक को एक्सिस बैंक खरीद लेता है तो सिटी बैंक में जमा ग्राहकों के पैसे को कोई खतरा नहीं है. दोनों ही बैंकों को डील करने से पहले रिजर्व बैंक को इस डील की पूरी योजना बतानी होगी.

यह भी पढ़ें- Business Loan: किन हालातों में बिजनेस लोन की जरुरत पड़ती है? पढ़िए यहां

इसमें ग्राहकों (City Bank Customer) से जुड़े हितों पर भी दोनों बैंकों को आरबीआई को अपना प्‍लान समझाना होगा. RBI की मंजूरी के बाद ही बैंक यह प्रोसेस कर सकेंगे. जब तक यह डील सिरे नहीं चढ़ती तब तक सिटी बैंक के ग्राहक पहले की तरह ही बैंक की सभी सुविधाओं का बेहिचक लाभ उठा सकते हैं. ग्राहकों का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. इसलिए उन्हें इस मुद्दे पर निश्चिंत हो जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- Vedant Fashions IPO: लिस्टिंग के पहले दिन निवेशकों को हुआ अच्छा मुनाफा, एक्सपर्ट ने दी खरीदने की राय 

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो