Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

HDFC Bank ने दिया कर्जदारों को झटका, होम और कार लोन की EMI में किया इजाफा 

देश के सबसे बड़े प्राइवेट Lender HDFC Bank ने एमसीएलआर दरों में इजाफा किया है, इसमें इजाफा होने से नए और मौजूदा कर्जदारों की ईएमआई में इजाफा हो जाता है

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Sep 07, 2022, 04:44 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने आज, 7 सितंबर, 2022 से लोन लेने वालों के लिए 10 आधार अंक (बीपीएस) के लिए सभी अवधि के लिए फंड की सीमांत लागत आधारित उधार दर (MCLR) में वृद्धि की है. एक आधार अंक एक प्रतिशत अंक का सौवां हिस्सा है. एमसीएलआर दर में बढ़ोतरी (MCLR Hike) का मतलब नए और मौजूदा कर्जदारों के लिए लोन ब्याज में वृद्धि है, जिसमें होम लोन, व्हीकल लोन और सीमांत लागत से संबंधित किसी भी दूसरे लोन के लिए समान मासिक किस्तें (ईएमआई) शामिल हैं.

कितनी हुआ इजाफा 
बैंक की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, संशोधित दरों के तहत, आज से प्रभावी, एचडीएफसी बैंक का एक साल का एमसीएलआर बढ़कर 8.2 प्रतिशत हो गया है, जबकि रातोंरात एमसीएलआर बढ़कर 7.9 प्रतिशत हो गया है. एक वर्षीय एमसीएलआर को रिटेल लोन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि बैंक के लांग टर्म लोन जैसे होम लोन ऋण इस दर से जुड़े होते हैं. एक महीने, तीन महीने और छह महीने की अवधि के लिए, एमसीएलआर क्रमशः 7.90ः, 7.95ः और 8.05ः होगा. पिछले महीने, एचडीएफसी बैंक ने विभिन्न अवधि के लिए फंड आधारित उधार दरों की सीमांत लागत 5-10 आधार अंकों की वृद्धि की थी.

Fixed Deposit पर ज्यादा कमाई कराएगा 100 साल पुराना प्राइवेट बैंक

कब लागू हुआ था एमसीएलआर 
एमसीएलआर अप्रैल 2016 में आया था, जिसमें बैंकों को उनकी फंडिंग की लागत की गणना करने और फिर विभिन्न अवधियों में उनके प्रस्तावों की मासिक समीक्षा करने का एक फॉर्मूला दिया गया था. प्रत्येक बैंक अपने एमसीएलआर की गणना अन्य कारकों के साथ-साथ धन जुटाने की अपनी वृद्धिशील लागत (जैसे, जमा के माध्यम से) और परिचालन व्यय जैसे कारकों को ध्यान में रखकर करता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv